एथेरियम क्या है | Ethereum in Hindi

एथेरियम क्या है? – मुझे आशा आपकी ये उत्सुकता कुछ अच्छा निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगी है। आपने बीते सालों में पाया होगा लोगो के अंडर क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) पाने के होड़ मच गई है। एथेरेयम (Ethereum) भी एक तरह की डिजिटल करेंसी है।

कुछ बड़े बड़े क्रिप्टो इन्वेस्टर का मानना है एथेरेयम क्रिप्टो करेंसी की दुनिया का उभरता हुआ सितारा है जो इन्वेस्टर की दुनिआ बदलने की ताकत रखता है।

Ethereum in Hindi – आज आप डिजिटल करेंसी के महत्व के बारे में जरूर जानते होंगे। मेरे कुछ दोस्त हैं जिन्होंने डिजिटल करेंसी में निवेश किया और आज आपने आपको आर्थिक रूप से मजबूत बनाया है, उनकी प्रगति देखकर मेरी आंखें खुल गईं।

आज आप हमारी वेबसाइट पर आये है यह जानने के लिए की एथेरियम क्या है? इसकी जानकारी के साथ साथ मैं आपको Ethereum इतना पॉपुलर क्यों है? एथेरियम का महत्व क्या है? Ethereum को बनाने का मकसद क्या है? और एथेरियम का भविष्य क्या है? (Ethereum Price Prediction) की जानकारी देंगे।

एथेरियम क्या है – Ethereum in Hindi

एथेरियम (Ethereum), जिसे ईथर (Ether) भी कहा जाता है, एक डिजिटल मुद्रा है। इसका उपयोग एथेरियम नेटवर्क पर स्मार्ट अनुबंध (Smart Contract) करने के लिए किया जाता है। एथेरेयम उपभोगताओं के द्वारा प्रतिबंधित किया जाने वाला एक खुला नेटवर्क है इसका सीधा मतलब है यह भी बिटकॉइन की तरह किसी भी सरकार या बैंक के नियंतरण से बाहर है।

एथेरेयम ट्रांसलेशन डिसेंट्रलाइज सिस्टम है जिस पर नजर रखा जाता है और इसको बोल चाल की भाषा में ब्लॉकचेन कहतें है। हालाँकि 2016 में एथेरियम को दो ब्लॉकचेन बाँट दिया गया एक Ethereum और दूसरा Ethereum Classic है।

बिटकॉइन के बाद दूसरी सबसे बड़ी और विश्वसनीय डिजिटल करेंसी एथेरेयम है, 2019 के बाद इसमें बहुत से लोगो ने निवेश शुरू कर दिया है।

साल 2015 में एथेरेयम ने क्रिप्टो करेंसी की दुनिया आयी तब अब तक जनवरी 2022 तक इसकी कीमत में 25,000% से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। आज के दिन एथेरेयम की किमान 2-लाख से ऊपर है।

एथेरियम प्लेटफ़ॉर्म द्वारा बनाई गई कोई भी क्रिप्टोकरेंसी है जिसमें गणना के लिए नोट होते हैं जो एक इनाम के रूप में प्रदान किए जाते हैं, और एकमात्र डिजिटल मुद्रा है जो लेनदेन शुल्क का भुगतान स्वीकार करती है।

इथेरियम क्रिप्टोक्यूरेंसी 18 मिलियन से अधिक की माइनिंग हो गई है।

यदि (एथेरियम क्या है) आप कंप्यूटर कोडिंग के बारे में नहीं जानते है तो बहुत से शब्द आपके समझ आये ही नहीं होंगे। आप एक आसान भाषा में समझे की एथेरेयम एक क्रिप्टो करेंसी है जिसे पैदा करने के लिए एक कम्प्यूटरकृत सिस्टम की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़ें – भारत में सबसे सस्ता टर्म प्लान

इथेरियम कैसे काम करता है?

Ethereum अन्य क्रिप्टोकरेंसी की तरह ही ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करता है। एक ब्लॉकचेन नेटवर्क ब्लॉकों की एक बहुत लंबी श्रृंखला है। ब्लॉकचेन जो इलेक्ट्रॉनिक लेज़र की तरह काम करता है।

ब्लॉकचेन तकनीक एथेरियम नेटवर्क की स्थिति के बारे में वितरित आम सहमति बनाती है। एथेरियम लेनदेन के लिए नए ईथर सिक्के बनाता है और एथेरियम DApp के लिए स्मार्ट अनुबंधों को पूरा करने के लिए लंबे समय तक एथेरियम ब्लॉकचैन में नए ब्लॉक जोड़ता रहता है।

Ethereum इतना पॉपुलर क्यों है?

एथेरेयम एक स्पेशल डिजिटल करेंसी है जो ब्लॉकचेन पर आधारित है। यह टोकन का इस्तेमाल करती है जिसे हम स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट भी बोलते हैं। एथेरेयम एक आकर्षक डिजिटल करेंसी है जो लोगो आसानी के वजह से आकर्षक कर रही है।

एथेरियम का महत्व क्या है?

कुछ लोगो की सोच थी वो कोई ऐसी करेंसी बनाये जिस पर किसी भी देश, बैंक या संस्थान का कोई कण्ट्रोल ना हो इसलिए एथेरेयम का दुनिया में जन्म हुआ जो पूरी तरह से विकेंद्रीकृत ब्लॉकचेन एप्लिकेशन पर आधारित है।

बहुत से एक्सपेरिमेंट के बाद उन्होंने एक बिटकॉइन ब्लॉकचेन बनाया और 2011 में पहली बार दुनिआ ने क्रिप्टोकरेंसी देखी जो देखतें ही देखते पॉपुलर हो गई।

Ethereum vs Bitcoin अंतर क्या है?

अक्सर लोगो एथेरेयम और बिटकॉइन की तुलना करते रहे है, हालाँकि दोनों क्रिप्टोकरेंसी में कई समानताये है फिर भी निवेश करने से पहले कुछ प्रमुख अंतरों पर आपको विचार करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें – Best Two Wheeler Insurance Hindi

  • इथेरियम एक “प्रोग्रामेबल ब्लॉकचैन” के रूप में काम करता है, खुद को कई अनुप्रयोगों के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक, प्रोग्रामेबल नेटवर्क के रूप में स्थापित करता है। वही बिटकॉइन ब्लॉकचेन केवल बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी को सपोर्ट करने के लिए बनाया गया है।
  • बिटकॉइन एक सबसे स्ट्रांग क्रिप्टो है जिसे आप डिजिटल डॉलर भी मान सकतें है, वही एथेरेयम केवल एक क्रिप्टो करेंसी है जो बाजार में प्रमुख कॉइन में से एक है।
  • बिटकॉइन 1.0 रिबस्त है वही एथेरेयम 2.0 रिबस्त है।
  • एथेरेयम लॉन्च के बाद से बाजार पर अपनी पकड़ बना रखा है आज केवल बिटकॉइन ही इससे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है।

एथेरियम का भविष्य क्या है? (Ethereum Price Prediction)

कुछ बड़े क्रिप्टो इन्वेस्टर ने एथेरेयम में इन्वेस्ट करने की सलाह दी है क्यूंकि उनका मानना है 2030 में एक एथेरेयम की कीमत 170,000 डॉलर से 180,000 डॉलर प्रति कॉइन हो जाएगी।

आज अगर किसी ने एथेरेयम क्रिप्टो में 1-लाख का इन्वेस्ट किया और 10 साल बाद उसकी कीमत लगभग 70-लाख हो जाएगी।

FAQ – एथेरियम क्या है?

एथेरियम किसके द्वारा बनाया गया?

एथेरेयम को सबसे पहले रूसी-कनाडाई उद्यमी और टोरंटो के प्रोग्रामर विटालिक ब्यूटिरिन ने किया था जब वह केवल 19 साल के थे।

विटालिक ब्यूटिरिन ने 2011 में पहली बार बिटकॉइन में अपनी रूचि दिखाई, ये बिटकॉइन और एथेरेयम दोनों के संस्थापक है और उन्होंने गोपनीयता-दिमाग वाले डार्क वॉलेट और मार्केटप्लेस ईगोरा के लिए कोड किया।

उन्होंने 2013 में एक वैकल्पिक मंच का वर्णन करते हुए एक श्वेत पत्र जारी किया और यहीं से एथेरियम की शुरुआत हुई और 30 जुलाई 2015 को आधिकारिक तौर पर एथेरियम को लॉन्च किया।

एथेरियम कौन से देश से आया है?

एथेरेयम सॉफ्टवेयर पर 2014 से एक स्विस कंपनी एथेरियम स्विट्जरलैंड जीएमबीएच (EthSuisse) माध्यम से शुरू हुआ। यह स्विट्ज़रलैंड में स्थित है जो एक एक नॉनप्रॉफिट्स थैरियम फाउंडेशन था।

एथेरेम को इस्तेमाल करने में कितने मेंबर हैं?

यह कहना मुश्किल है क्योंकि कुछ के पास 10 एथेरियम है और कुछ के पास दशमलव में है लेकिन अगर आज की बात करें तो जब यह पोस्ट लिखी जा रही है तो कॉइन की संख्या 180-लाख को पार कर चुकी है और बढ़ती ही जा रही है।

एक एथेरियम की कीमत क्या है?

जनवरी 2022 में एक इथेरियम की कीमत $2750.00 . है

Ethereum कब लांच हुआ था?

इथेरियम को आधिकारिक तौर पर 30 जुलाई 2015 को लॉन्च किया गया था।

इसे भी पढ़ें – Bitcoin Kya Hai

Final Verdict

दोस्तों मुझे आशा है कि इस लेख (एथेरियम क्या है) में आपके सवालों का जवाब दिया होगा, फिर भी आपका कोई सवाल रह गया तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकतें है जवाब जल्दी मिलेगा। आपसे अनुरोध है यदि आपको इस लेख (एथेरियम क्या है) से कोई भी जानकारी मिली है तो जानाकरी को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। धन्यवाद!

  • बीमा कितने प्रकार के होते हैं

    बीमा कितने प्रकार के होते हैं? | Bima Kitne Parkar Ke Hote Hai?

  • Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति

    Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति, Jeff Bezos, Elon Musk को भी पछाड़ा

  • Best Trading App India Hindi

    Best Trading App India Hindi | Share Market Trading App Hindi

Leave a Comment