होम लोन न चुकाने पर क्या होगा? | Home Loan Na Chukane Par Kya Hoga

होम लोन न चुकाने पर क्या होगा? यह सवाल आपके तन मन और ख़ुशी को चिन लेता है क्यूंकि आपने इतनी मेहनत से अपने परिवार के लिए एक घर बनाया जिसको बनाने के लिए आपने कुछ लोन लिए जिससे आप चुकाने में अब असर्थ हैं।

होम लोन न चुकाने पर क्या होगा? उस सवाल की तरह जो आपको हर समय सताता है क्योंकि यह आपके सामाजिक सम्मान और पारिवारिक छत को छीनने के बारे में है जो आपको मानसिक और शारीरिक पीड़ा दे रहा है।

जब बैंक का कर्मचारी आपके घर पर तगादे करने के बार आपके दरवाजे पर आते हैं तो पड़ोस आपकी इज्जत उतरता देखना चाहता है यही सबसे बड़ी समस्या है। इस का मैं स्वयं भोगी हूँ इसलिए आपसे ये बात शेयर की है।

मैं समझता हूँ समय हमेशा एक जैसा नहीं होता है आज आप जिस समस्या से जूझ रहे हैं शायद उसका कारण हाल ही कोरोना जैसी महामारी में आपने अपना कारोबार या नौकरी गवाई है। जाहिर सी बात है जब आपके रोजगार का श्रोत नहीं तो लोन की किश्त कैसे भरेंगे।

होम लोन न चुकाने पर क्या होगा? इस विषय पर हमने आपको सभी शंका और सवालों का जवाब देंगे और आप कैसे इस समस्या से बच सकतें हैं लेकिन सबसे पहले ये समझेंगे की आपका लोन किस प्रकार का है?

इसे भी पढ़े – Personal Loan Defaulter Legal Action Hindi

होम लोन क्या है?

यदि आप ऐसी किसी स्थिति (होम लोन न चुकाने पर क्या होगा) में पड़ जाएँ तो आपको बिलकुल भी घबराना नहीं है आपको उसका विकल्प ढूँढना होगा। जिसके लिए आपको सही दिशा के साथ सही जानकारी की जरूरत होगी।

होम लोन एक सुरक्षित ऋण है जिसके दस्तावेज बैंक में जमानत के रूप में जमा होते हैं। होम लोन पर ब्याज दर कम होती है और इसका लोन लंबे समय तक किश्तों में चुकाया जाता है और जैसे ही आप होम लोन खत्म करते हैं, बैंक आपको पूरा पेपर सौंप देता है।

होम लोन कितने प्रकार के होते हैं?

होम लोन न चुकाने पर क्या होगा?

आइए पहले समझते हैं कि होम लोन कितने प्रकार के होते हैं और आपने कौन सा लोन लिया होगा ताकि आपकी समस्या (होम लोन न चुकाने पर क्या होगा) का समाधान आसान हो सके।

  • घर खरीदने के लिए होम लोन;– अगर आप अपने पसंदीदा टाउनशिप या बिल्डिंग में घर लेना चाहते हैं तो होम लोन आपकी मदद करेगा।
  • गृह सुधार के लिए होम लोन;- अगर आपके पास घर है जिसमें आप कुछ रेनोवेशन और मरम्मत करना चाहते हैं तो इसके लिए बैंक आपको लोन भी देता है।
  • घर के लिए भूमि खरीद ऋण;- यदि आपके पास घर बनाने या खरीदने के लिए पर्याप्त बजट नहीं है लेकिन भविष्य के लिए कुछ जमीन लेना चाहते हैं जहां आप बाद में घर बना सकते हैं, तो इसके लिए ऋण भी उपलब्ध है।
  • गृह निर्माण के लिए गृह ऋण;- अगर आपके पास कोई जमीन है जहां आप अपना घर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए लोन भी मिलता है।
  • संयुक्त गृह ऋण;- क्या आपने संयुक्त होम्स के बारे में सुना है? यह दो या दो से अधिक लोगों के एक साथ पाया जाता है जिनके रक्त संबंध हैं या विवाहित (पति पत्नी) हैं।
  • होम लोन बैलेंस ट्रांसफर;- यदि आप अपने पुराने बैंक के नियम और अधिक ब्याज से असंतुष्ट हैं आपको पूरा अधिकार होता है की आप किसी दूसरे बैंक की सुविधा को चुन सकतें हैं।
  • घर विस्तार के लिए ऋण;- जिस घर में आप रह रहे है वह अब छोटा पड़ने लगा है और उस घर का विस्तार करना चाहतें हैं तो इसके लिए बैंक आगे आता है और लोन देता है।
  • टॉप-अप होम लोन;- मान लेते है आपने पहले से एक होम लोन लिया हुआ है लेकिन अभी आपको और लोन चाहिए ऐसी परिस्थिति में बैंक आपको उसी होम लोन पर अतरिक्त लोन देता है जिसे टॉप-उप होम लोन कहते हैं।

इसेभीपढ़े – PhonePe Se Loan Kasie Milta Hai

होम लोन न चुकाने पर क्या होगा? ध्यान से पढ़ें!

अक्सर जब होम लोन की बात आती है तो बैंक या प्राइवेट लोन फर्म आपको हमेशा एक सुरक्षित लोन देते हैं क्योंकि होम लोन बहुत लंबे समय के लिए दिया जाता है और इस पर ब्याज की राशि भी सभी लोन की तुलना में बहुत कम होती है।

ऊपर दिए गए सभी प्रकार के होम लोन सिक्योर होम लोन की श्रेणी में आते हैं, हालांकि आपके पास होम इम्प्रूवमेंट, होम रिपेयर और टॉप अप लोन जैसे पर्सनल लोन भी हो सकते हैं। निश्चित रूप से व्यक्तिगत कम समय का होता है जिसमें ब्याज अधिक लगता है लेकिन यह एक असुरक्षित ऋण है।

जब बैंक आपको होम लोन देता है तब वह आपसे एक अग्रीमेंट करता है यदि आपने बैंक का लोन नहीं चिकाया तो उसको पूरा अधिकार होगा की वह अपने पैसों के लिए आपकी संपत्ति को बेच सकता है।

यदि आप किसी भी वजह से होम लोन को चुकाने में असमर्थ होते हैं आपका लोन अकाउंट अनियमित हो जाता है अब बैंक को पूरा अधिकार है अपने पैसे को वसूलने का क्यूंकि आपने अनुबंध तोडा है इसलिए बैंक सीधे कोर्ट से आपने खिलाफ जायेगा।

लेकिन बैंक सीधे कानूनी कार्यवाही नहीं करेगा आइये जानतें (होम लोन न चुकाने पर क्या होगा) इसकी प्रक्रिया।

  • पहले बैंक आपको नोटिस देगा या फिर व्यक्तिगत संपर्क करेगा और आपको लोन अकॉउंट के अनियमित होने की जानकारी देगा।
  • बैंक के संपर्क करने के पश्चात् भी यदि लोन अकाउंट में सुधार नहीं होता है तो तब बैंक वसूली के लिए अदालत में अपना दवा पेश करेगा। चूँकि आपने अनुबंध तोडा है इसलिए कोर्ट का सभी खर्च आपको ही देना होगा।
  • क्यूंकि आपने अनुबंध तोडा है इसलिए न्यायलय आपके खिलाफ ही फैसला देगा।
  • यदि सभी प्रकार की लिखित कार्यवाही से कोई निष्कर्ष नहीं निकलता तो बैंक आपके घर को नीलाम कर के आपने पैसो की वसूली करेगा।

अन्य क्या कारण ऋण चुकौती को रोकते हैं

जीवन अनिश्चितता का नाम है लेकिन आज की कोरोना महामारी ने कुछ घरों को तबाह कर दिया है, लेकिन अगर आम आदमी का कर्ज रुक जाता है, तो बैंक आपसे कर्ज (होम लोन न चुकाने पर क्या होगा) जरूर वसूल करेगा। लेकिन कुछ कारण ऐसे भी होते हैं जिनकी वजह से कर्ज की किस्त रुक जाती है जैसे कर्जदार की मौत होने पर कर्ज की गारंटी, गंभीर दुर्घटना की स्थिति में और जब अर्जित ब्याज मूलधन से ज्यादा हो तो सब कुछ विस्तार से जाना जाता है।

इसे भी पढ़ेICICI Bank Personal Loan Kaise Le

उधारकर्ता की मृत्यु के मामले

बैंक जानता है लम्बे समय की अवधि में पैसा फसने की पूरी सम्भावना रहती है हो सकता है की उधारकर्ता की मृत्यु हो जाएँ तो ऐसी परिस्थिति बैंक समझता है. इसलिए बैंक भविष्य के परेशानी से बचने के गारंटर या घर के कागजात को अपने पास रखता है। ताकि वह अपने पैसे को निकाल सके।

ऋण की गारंटी

यदि होम लोन लेने वाले व्यक्ति की अकस्माक मृत्यु हो जाती है या फिर कर्ज की अदाएगी में दिक्कत होती है तो बैंक आपने पैसो की वसूली के लिए उसके गारंटर के पास जाता है और उससे (होम लोन न चुकाने पर क्या होगा) अपने पैसे की वसूली करता है।

संपत्ति उत्तराधिकारी से ऋण की वसूली

यदि लोन लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो लोन की वसूली गारंटर से की जाती है लेकिन यदि दोनों ही तरीका पैसे वसूलने में फेल हो जाता है या उधारकर्ता की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी परिस्थित में बैंक अपने पैसों की वसूली के लिए संपत्ति के उत्तराधिकारी के पास जायेगा।

आपके क्या अधिकार है? – होम लोन न चुकाने पर क्या होगा

बैंक द्वारा कार्यवाही कैसे होगी? ऐसा नहीं है की बैंक (होम लोन न चुकाने पर क्या होगा) आपके ऊपर तत्काल कार्यवाही कर देगा। बैंक या वित्तिय संस्थान आपको मोहलत देंगे की आप लोन का सेटेलमेंट कर लें। पहले यह आपको नोटिस देगा या फिर बैंक कर्मचारी आपसे संपर्क करेगा।

बैंक के ये सभी कार्यवाही यदि काम नहीं आती है तो बैंक लीगल एक्शन लेता है जहाँ वही जीतेगा क्यंकि आपने नियम तोडा है। अब बैंक आपके घर या प्रॉपर्टी नीलाम कर आपने पैसों की पूर्ति करेगा।

अर्जित ब्याज मूल राशि से अधिक होने पर

जीवन में कभी ऐसा होता है की परिस्थिति आपके हाथ में नहीं होती है। अक्सर हमने देखा है लोगो के किश्त टूटने का एक ही कारण होता है आप आर्थिक संकट में है जिस वजह से घर चलाना मुश्किल है तो मैं समझ सकता हूँ लोन की अदायगी कितनी मुश्किल होगी।

जब आपका ऋण का ब्याज आपके लोन को प्रिंसिपल अमाउंट से ज्यादा हो जाता है तो बैंक या वित्तीय संस्थान जानते हैं की उधारकर्ता लोन चुकाने में असमर्थ है। इसलिए बैंक आपसे बात सेटलमेंट करने बात करता है। यह दोनों में आपसी सहमति पर होता है लोन एक मुश्त या 2 किश्तों में चुकाया जा सकते। लोन का सेटेलमेंट दोनों आपस में बैठ कर करतें है की कितने में होगा।

वित्तीय लेखांकन का एक नियम है जब भी ब्याज मूलधन से अधिक हो जाती है तो बैंक इस नॉन परफॉर्मिंग एसेट (NPA) मान लेता है और कोई भी बैंक (होम लोन न चुकाने पर क्या होगा) आपने वित्त को नॉन परफॉर्मिंग एसेट नहीं बनाना चाहता है.

एनपीए बैंक के प्रॉफिट में बड़ी सेंध लगाते हैं इसलिए बैंक इनसे बचने के लिए उधारकर्ता को मूलधन को चुकाने का मौका देता है यह आप पर निर्भर आप बैंक कितने पर माना लेते हैं।

उदाहरण:- मान लीजिए आपने एक लाख का कर्ज लिया है और किसी कारणवश वॉश लोन नहीं चुका पा रहे हैं लेकिन फिर भी 75000+ब्याज का कर्ज बाकी है। ऐसे में बैंक आपको ब्याज मुक्त 75-हजार चुकाने के लिए ऑफर देगा। या आप भी बैंक से बात करें की 50 दूंगा लोन सेटेलमेंट या इससे भी कम जिस पर आप और बैंक राजी हो जाएँ।

इसे भी पढ़ेपर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा?

Final Thought

दोस्तों मुझे आशा है की ये लेख (होम लोन न चुकाने पर क्या होगा) आपके सवालों का जवाब देता है यदि आपके मन और कोई भी सवाल रह गया तो कमेंट बॉक्स जरूर पूंछे साथ ही आपसे अनुरोध है की इस पोस्ट शेयर करें हो सकता है किसी की मदद हो सकें।

  • बीमा कितने प्रकार के होते हैं

    बीमा कितने प्रकार के होते हैं? | Bima Kitne Parkar Ke Hote Hai?

  • Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति

    Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति, Jeff Bezos, Elon Musk को भी पछाड़ा

  • Best Trading App India Hindi

    Best Trading App India Hindi | Share Market Trading App Hindi

  • Online Trading Kaise Kare

    Online Trading Kaise Kare | मोबाइल से शेयर ट्रेडिंग कैसे करें | Online Trading in Hindi

  • Bike Ka Insurance Kaise Check Kare

    4 आसान तरीके Bike Ka Insurance Kaise Check Kare Online

  • बिटकॉइन कैसे खरीदें

    बिटकॉइन कैसे खरीदें? | Bitcoin Kaise Kharide

Leave a Comment