शेयर मार्केट कैसे सीखे? Share Market Kaise Sikhe

दोस्तों आप भी शेयर मार्किट में निवेश करने के बारे सोच रहे हैं तो जाहिर है आपके मन में सवाल होगा कि शेयर मार्किट शेयर मार्केट कैसे सीखे, शेयर मार्केट को कैसे समझें जैसे सवालों से घिरे होंगे।

शेयर बाजार क्या हो सकता है ये शब्द आपके लिए नया हो या हो सकता है कि आप इससे वाकिफ हो लेकिन शेयर बाजार कैसे काम करता है और आप किस तरह से इसमें इन्वेस्ट कर सकतें है।

जब आपके लिए कोई चीज नई होती है तो आपको बहुत से सवाल उस टॉपिक के आस पास आपके मन में बहुत से सवाल होते है लेकिन दोस्तों घबराएं नहीं मैं आपके तक़रीबन उन सभी सवालों के जवाब दूंगा।

आगे बढ़ने से पहले आपको ये समझना होगा कि शेयर मार्किट क्या है (Share Market Kya Hai) और कैसे काम करता है (Share Market Kaise Kaam Karta Hai) फिर आपको बतायूंगा की आप शेयर मार्केट कैसे सीखे, तो शुरू करतें हैं।

इसे भी पढ़े – शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं

शेयर मार्किट क्या है

शेयर मार्किट का दो शब्द से मिलकर बना है शेयर का तातपर्य हिस्सा से है और मार्किट का अर्थ बाजार से है जहाँ से इनको खरीद सकतें है।

इसको आप आसानी से समझें की यह एक मंडी है जहाँ पर कंपनियों के शेयर को ख़रीदा और बेचा जाता है। दो बड़ी एक्सचेंज है एक BSE और NSE जिसके माध्यम से शेयर्स की खरीद और बिक्री होती है।

कंपनियों को दोनों एक्सचेंजों पर रजिस्ट्रेशन कराना होता है, तभी उन्हें आपके शेयर बेचने का अधिकार होता है। जहाँ पर कोई भी व्यक्ति उन कंपनियों के शेयर को खरीद और बेच पाता है।

शेयर मार्केट कैसे सीखे – (Share Market Kaise Sikhe in Hindi)

इस डिजिटल युग में शेयर बाजार की जानकारी लोगों तक तेजी से पहुंच रही है। अधिकांश जानकारी लोगों को वीडियो के माध्यम से मिल रही है, जहां लोग अपनी कमाई के बारे में जानकारी देते हैं, लेकिन आपको पढ़ने की सलाह दी जाती है।

जितना खूबसूरत और आकर्षक शेयर बाजार बाहर से दिखाई देता है एक नए निवेशक के लिए बिलकुल भी वैसा नहीं है। आप एक झटके में अपने सभी पैसो को गवां सकतें है इसलिए आपको शेयर बाज़ार में इन्वेस्ट करने से पहले कुछ जरूरी चीजें है जिनको सीखना चाहिए।

शेयर बाजार अत्यधिक जोखिम भरा मार्किट है जहाँ सबसे अधिक लोग पैसा कमाने आतें है गावतें है। आप शेयर बाजार के लिए बिलकुल नए है इसलिए इसकी चालों को समझने के लिए समय चाहिए। यदि आपके पास समय नहीं है तो निश्चित ही आप धन खोने वाले है।

शेयर मार्केट कैसे सीखे लेख के माध्यम से आपको एक सटीक जानकारी देने जा रहा हूँ जिसको मैंने फॉलो कर के मैंने पैसा बनाया और निश्चित ही आप भी पैसा बनाएंगे।

इसे भी पढ़े – होम लोन न चुकाने पर क्या होगा?

शेयर मार्केट को समझें – (शेयर मार्केट कैसे सीखे)

शेयर मार्केट को कैसे समझें जैसा की आपको ऊपर बताया गया है शेयर मार्किट एक जोखिम भरा बाजार है इसलिए मेरी आपको सलाह है आप कुछ महीने इसको बिना पैसा लगाए यह किस तरह से काम करता है उस पर ध्यान दे। जब आपको लगे की अब आप समझ चुके है या आपके हानि होना लगभग कम हो चुकी है तो शुरुवात करें।

उदाहरण के लिए, बाजार सुबह खुलता है, अब आप बाजार के रुझान को समझने की कोशिश करें और जिस स्टॉक पर आपने नजर राखी उसको आप उस शेयर को कागज पर खरीद लें और शाम को बेच दें। देखिए क्या होता है नतीजा? इसका अभ्यास आपको 30 दिन से 60 दिन तक करना चाहिए।

न्यूनतम राशि से शुरू करें – (शेयर मार्केट कैसे सीखे)

अक्सर हमने देखा है कि ज्यादा कमाने की चाह में नए निवेशक बिना सोचे-समझे अपनी जमा राशि कहीं भी निवेश कर देते हैं। ऐसे में आपको नुकसान होना तय है। बाजार में रुझान अच्छा हो सकता है लेकिन आपका चुना हुआ स्टॉक आपको नुकसान पहुंचा रहा है।

इसलिए आपको हमेशा शुरुआत कम करनी चाहिए ताकि आपको होने वाले नुक्सान को संतुलित किया जा सके।

इसे भी पढ़े – न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

शेयर बाजार में किस तरह का निवेश अच्छा है

शेयर बाजार में निवेश करने के दो मुख्य तरीके हैं जिन पर शेयर बाजार काम करता है। इसमें काम करने के लिए आपको दो अकाउंट चाहिए, एक ट्रेडिंग अकाउंट और एक डीमैट अकाउंट। आईये निचे समझें।

ट्रेडर – (शेयर मार्केट कैसे सीखे)

यह वह कैटेगरी है जिसमें आपको नए निवेशक के तौर पर जाना आपको अधिक हानि होने की सम्भावना पैदा करता है। इसे हम मार्किट की जबान में इंट्राडे टार्डिंग कहतें है।

यह एक इंट्राडे ट्रेडिंग है, मान लीजिए आपने एक स्टॉक में निवेश किया है और आपको बाजार बंद होने से पहले इसे काटना है, अन्यथा ब्रोकर आपकी अनुमति के बिना बेच देगा चाहे आपको फायदा हो या नुक्सान।

इस श्रेणी में एक और होगा, जिसे बाजार की भाषा में शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग कहा जाता है। आपने किसी स्टॉक में कुछ समय के लिए निवेश किया है जो कुछ दिनों या कुछ हफ्तों के लिए किया जाता है। लेकिन इसमें आपको हमेशा इसकी कीमत के उतार-चढ़ाव पर ध्यान देना होता है।

इस तरह के निवेश के लिए आपको बेहतरीन रणनीति और इससे जुड़े सभी पैरामीटर को ध्यान देना होता है। जिसमे आपको शेयर के ट्रैंड, इसकी बढ़ने की वजह और बहुत से फैक्टर काम करते है जिसपे आपको बहुत ध्यान देना होता है।

हालांकि यह ज्यादा जोखिम भरा होता है लेकिन इससे कमाई भी ज्यादा होती है।

निवेशक – (शेयर मार्केट कैसे सीखे)

किसी भी स्टॉक में लंबे समय तक निवेश करना लॉन्ग टर्म ट्रेडिंग कहलाता है। यह 6 महीने से लेकर 10 साल तक हो सकता है।

जब आप किसी शेयर में लम्बी अवधि के लिए पैसा लगाते है तो आपको इनके बारे रोज सोचने की जरूरत नहीं होती है। अक्सर यह विकल्प सबसे उत्तम तरीका है और उनके लिए और भी अच्छा जो शेयर मार्किट में निवेश करना चाहते है लेकिन हर समय इसकी निगरानी नहीं कर सकते।

जब आप किसी कंपनी में लंबे समय तक निवेश करना चाहते हैं, तो आपको कंपनी का मौलिक विश्लेषण (Fundamental Analysis) करना होगा। इसके साथ ही आपको कंपनी के बैलेंस शीट, प्रॉफिट एंड लोस, कॅश फ्लो स्टेटमेंट, डेब्ट, फाइनेंसियल स्टेटमेंट को बारीकी से पढ़ने की आवश्कता होती है।

यह सभी बातें आपको कंपनी स्थिति की जानकारी देता है लेकिन निवेश से पहले उस सेक्टर की क्या स्थिति है पर भी आपको नजर रखनी होगी।

इसे भी पढ़ें – Online Trading Kaise Kare

वित्तीय उद्देश्य का ध्यान रखें – (शेयर मार्केट कैसे सीखे)

आपके निवेश का वित्तीय उद्देश्य क्या है? यह आपके दिमाग में साफ़ होना चाहिए। अक्सर मैंने देखा है लोगो 10 से 15 साल ले लिए इन्वेस्ट करतें है जिनका उद्देश्य फाइनेंसियल फ्रीडम प्राप्त करना है और कुछ लोगो अच्छे घर की तामन्ना होती है।

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको यह जांचने में मदद करता है कि क्या आप आज जो निवेश के साथ उद्देश्य प्राप्त करना चाह रहे है वह निवेश सही है कि नहीं।

निवेश करने का सही तरीका यह है कि आप अपनी आय का 20% निवेश करें। उसी आधार पर आपको निवेश का उद्देश्य मिलता है, यदि नहीं, तो आपको समय सीमा को थोड़ा बढ़ाना पड़ सकता है।

15 साल बाद अगर आपका टारगेट 1 करोड़ है और 7 हजार महीने का निवेश करना चाहते हैं तो 15% की दर से क्या संभव है? इसका उत्तर है नहीं, लेकिन इस मासिक निवेश से आप लगभग 50 लाख तक पहुंच जाएंगे। तो या तो आपको समय सीमा बढ़ानी होगी या आपका नसीब अच्छा रहे तो २०% का रिटर्न मिले या फिर मंथली इन्वेस्टमेंट को बढ़ा कर 15-हजार कर दें।

आपकी जोखिम की क्षमता समझें

जब आप शेयर बाजार में निवेश करने के बारे में सोचते हैं, तो यहां कितना जोखिम है, यह इस पोस्ट में कई बार पढ़ा होगा। आपको केवल उतनी ही राशि निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए जितने का आप नुक्सान सह सकतें हो ताकि आपको आर्थिक समस्या न हो।

हर एक व्यक्ति की अपनी जोखिम क्षमता होती है हो सकता है आपको 10 हजार खोने से कोई फर्क नहीं पड़े। इसलिए आपको वही जोखिम लेना चाहिए, मैं इसे इस तरह से लेता हूँ यदि आपने इनको खोया तो अगली बार जब भी आपके पास इतनी राशि होगी उसके जोखिम में भरी कमी हो चुकी होगी।

चूँकि आपने पिछले समय जिस गलती से नुक्सान हुआ मुझे आशा वह गलती आप दुबारा नहीं करेंगे। यह पहला सबक होता है शेयर बाजार में पैसा बनाने का।

इसे भी पढ़ेपर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा?

शेयर बाजार के जानकारों को फॉलो करें

जब आप किसी ऐसे व्यक्ति का अनुसरण करते हैं जिसने शेयर बाजार से पैसा कमाया है, तो आप उसके सुझावों का पालन करते हैं। उसने पीछे क्या गलतियां की और किस तरह से पैसे से पैसा बनाया ये सभी जानकारी उससे मिलती रहती है।

उदाहरण के लिए, यदि आप वॉरेन बफेट का फॉलो करते हैं, तो उनके लेख, उनके द्वारा लिखे गए सुझावों और उनकी यात्रा को पढ़ें। जिससे आपको शेयर बाजार को समझने में काफी मदद मिलेगी।

शेयर मार्केट किताबों को पढ़ना

आज दुनिया डिजिटल हो गई लेकिन यदि आपको शेयर मार्किट से मुनाफा कामना चाहते है तो आपको शेयर मार्किट से रिलेटेड किताबों को पढ़ना चाहिए। हालाँकि की बहुत से लोग कहेंगे आप वीडियो।

मैं इसका विरोध नहीं करता लेकिन एक बेहतरीन रिजल्ट के लिए किताब पढ़ना अच्छा विकल्प है। क्यूंकि यहाँ आपको वो सभी अंदर की जानकरियां दी जाएँगी जो एक्सपर्ट बना सकती हैं।

शेयर मार्केट लर्निंग कोर्स – (शेयर मार्केट कैसे सीखे)

यदि आपका अच्छा बजट है आप चाहे तो कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन शेयर मार्किट का कोर्स खरीद सकतें हैं। जहाँ आपको शेयर मार्किट की बुनयादी जानकारी से लेकर एक्सपर्ट तक की जानकारी दी जाती है।

इसे भी पढ़ें – Best Trading App India Hindi

FAQ – (शेयर मार्केट कैसे सीखे)

शेयर कितने प्रकार के होते हैं?

शेयर तीन प्रकार के होते है १). इक्विटी २). प्रेफरेंस शेयर ३). डी वी आर शेयर

शेयर मार्केट क्या है समझाइए?

शेयर मार्किट एक मंडी है जहां कंपनियों के शेयर की खरीद फरोख्त होती है, जिसे कोई भी मार्किट समय खरीद और बेच सकता है।

शेयर कब खरीदे और कब बेचे?

अगर आप लम्बे समय के लिए खरीदना चाहते है तो कंपनी के फंडामेंटल की पूरी जानकारी निकाले और ट्रैंड को समझे फिर फिर शेयर में इन्वेस्ट करें। सबसे अच्छा है मार्किट में करेक्शन आने दे और फिर इन्वेस्ट करें और जब आपके लक्ष्य पर पहुंचे तो बेच कर शेयर से बहार निकल जाएँ।

शेयर मार्केट में कितने सेक्टर होते हैं?

शेयर बाजार को 11 प्रमुख क्षेत्रों में बांटा गया है, जिन पर ज्यादातर निवेशक विश्वास करते हैं।

Final Verdict – (शेयर मार्केट कैसे सीखे)

दोस्तों मुझे आशा है आपके सवालों का इस पोस्ट (शेयर मार्केट कैसे सीखे) ने जवाब दिया होगा। कुछ सीखना हर व्यक्ति के सिखने की क्षमता के ऊपर निर्भर करता है लेकिन मुझे आशा जो मैंने आपको राय दी है यदि इनको फॉलो करेंगे तो जल्द ही अच्छा अनुभव प्राप्त होगा।

आपने जो सीखा है उसका क्रियान्वयन अधिकतम होना चाहिए जो बताएगा कि आपके लिए कौन सी विधि काम कर रही है। मैं आपको एक बार फिर याद दिलाना चाहता हूँ आप प्रेक्टिस करें पेपर पर।

यदि यह पोस्ट (शेयर मार्केट कैसे सीखे)आपके लिए संतोष जनक रहा है तो कृपया इसको शेयर करें।

अगर आप पूरी तरह से नए हैं और शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं तो श्री रतन टाटा के पसंदीदा और ओपन ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट में से एक अपस्टेक्स (Upstox) को मुफ्त (Free) में अपनाएं। धन्यवाद!

  • बीमा कितने प्रकार के होते हैं

    बीमा कितने प्रकार के होते हैं? | Bima Kitne Parkar Ke Hote Hai?

  • Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति

    Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति, Jeff Bezos, Elon Musk को भी पछाड़ा

  • Best Trading App India Hindi

    Best Trading App India Hindi | Share Market Trading App Hindi

Leave a Comment