न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए? – निश्चित ही आपके मन में ऐसा सवाल होगा क्यूंकि आप के लिए शेयर बाजार नया है। हालंकि की यह सवाल अक्सर कुछ लोगो द्वारा लगातार पूछा जा रहा है क्यूंकि आज लोगो में निवेश करने की जागरूकता आईं है। यह पोस्ट खास तौर पर उनके लिए है जिनके मन में न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए? सवाल है।

शेयर मार्किट एक मंडी है जहाँ आपको कई बेहतरीन और बड़ी कंपनियों में निवेश का अवसर प्रदान करती है। लेकिन लोगो में कम जानकारी होने की वजह से इससे दुरी बनायें हुए है।

शेयर बाजार उनके लिए एक जोखिम भरा हो सकता है जिनको लगता है शेयर बाजार एक पैसा बनानी की मशीन है। यहाँ आपको निवेश से पहले कुछ सावधानी रखनी होती है जिससे आपके प्रॉफिट कमाने की उम्मीद बढ़ जाती है।

शेयर बाजार को लेकर लोगों में यह भ्रांति है (न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए) कि यह जुआ है लेकिन ऐसा नहीं है। उदाहरण के लिए – आपने जीवन 10 साल का किसी कंपनी के माध्यम से जीवन बिमा कराया है, वह कंपनी आपके पैसों को उन्ही बड़ी कंपनियों को लोन देती है और मुनाफा कमाती है जिसका आपको न्यूनतम हिस्सा ही मिलता है।

लेकिन शेयर बाजार में आप वही पैसे डायरेक्ट कुछ ब्लू चिप कम्पनियों उतने ही समय के लिए किया तो आपको मालूम होगा की आपकी रकम कई गुना हो गई जिसकी आपने उम्मीद नहीं की थी उदाहर के लिए मैं एक कंपनी आपके सामने रखता हूँ।

इसे भी पढ़ें –  शेयर मार्केट कैसे सीखे?

यहां आपने देखा होगा कि टाटा मोटर की कीमत 1 फरवरी 2021 को 280 रुपये और 30 जनवरी 2022 को 497 रुपये थी।

इसे भी पढ़े – होम लोन न चुकाने पर क्या होगा?

न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

अब हम मुख्य विषय पर आते हैं कि आप न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए क्या होनी चाहिए। वास्तव शेयर बाजार में निवेश करने की कोई सीमा नहीं लेकिन आप आपने बजट के अनुरूप किसी भी राशि से निवेश प्रारम्भ कर सकतें है जिसमे शेयर को खरीदा जा सके।

आप इसकी शुरुवात 100 रुपये से कर सकतें है लेकिन यह कोई अच्छा विचार नहीं है। शेयर बजार में 50 पैसे से लेकर 1-लाख तक के शेयर प्राइस वाली कंपनियां हैं।

शेयर बाजार में कितनी राशि से शुरुआत करें

शेयर बाजार में काम करने के दो तरीके हैं, दोनों को आपको अलग-अलग राशि से शुरू करने की जरूरत है और दोनों में कैसे कौन सा सही विकल्प हैं।

हालाँकि की इसमें भी बहुत तरह से काम (न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए) करतें हैं चूँकि आप नए हैं इसलिए हम आपको सेफ साइड चुनने की सलाह देंगे, इससे आपको होने वाले नुक्सान से बचा जा सकता है। चालिये जानतें है।

ट्रेडिंग:- यदि आप ट्रेडिंग करना चाहतें है तो आपको 50-हजार से 1-लाख से शुरुवात करने की सलाह देते है क्यूंकि यहाँ आपको डेली ख़रीदन और बेचना है। इससे आपको 4 से 5 शेयर में पोज़िशन बनाने को मिलता है और एवरेज अच्छा बनता है। हालाँकि नए लोगो को बिकुल भी इसके लिए सलाह नहीं है क्यूंकि इसमें आपके पैसो के डूबने की सम्भावना हमेशा हाई रहती है।

निवेश:- निवेश एक सही विकल्प है, शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए आप इसे हर महीने 1 हजार से शुरू कर सकते हैं और जब आपको यह बात समझ में आने लगे तो आपको इसमें पोजीशन बढ़ानी चाहिए तो विभिन्न कंपनियों में निवेश करके आपके जोखिम को कम करना चाहिए और अधिक मुनाफा कमाना चाहिए। हालांकि, एक अच्छी कंपनी में निवेश करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना होता है।

इसे भी पढ़ें – Online Trading Kaise Kare

शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

स्टॉक ट्रेडिंग पैसा कमाने सबसे आसान विकल्प है लेकिन यदि आपने बिना समझें इसमें पैसा लगाना शुरू किया तो आपको बर्बाद होने से कोई बचा नहीं सकता है। आईये देखतें आपको किन निवेश से पहले किन बातों पर विचार करना चाहिए।

कम से करें शुरुआत:- जब भी आप शेयर बाजार में निवेश कर रहे हों तो आपको अपने पैसे से प्यार होना चाहिए। आप शेयर बाजार के टेढ़े-मेढ़े रास्तों को नहीं जानते हैं, इसलिए आपको यथासंभव कम राशि से शुरुआत करनी होगी। यह कुछ भी हो सकता है जिसे आप नुकसान सहन कर सकते हैं क्योंकि आप नए हैं तो आपको इस बाजार में बहुत से सलाहकार जिनकी आपको नहीं सुननी है।

शोध:- नए लोगो को अक्सर सस्ता शेयर लुभाता है, क्यूंकि आप समझतें हैं की ये जल्दी दुगना हो जायेगा और बिना किसी शोध के आपने इसमें निवेश किया और अचानक शेयर की कीमत कम होने लगती है और घबरा कर इसे बेच देते है जिससे नुकसान होता है।

खुद पर भरोसा करें:- जब भी आप कहीं भी भौतिक निवेश करतें हैं तो उसको खुद देखतें और उसकी जानकारी इकठ्ठा करतें है। यही सही तरीका है निवेश करने का।

इसे भी पढ़े – शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं

FAQ – न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

शेयर कितने प्रकार के होते हैं?

शेयर मुख्तय तीन प्रकार के होते हैं जिसमे से एक इक्विटी शेयर सभी को पता है
1. इक्विटी शेयर (Equity Share)
2. परेफरेंस शेयर (Preference Share)
3. डी वी आर शेयर (DVR Share)

शेयर मार्किट कब खुलता है?

शेयर बाजार सुबह 9 बजे खुलता है जिसे हम प्री-ओपन मार्केट सेशन कहते हैं जो सुबह 9 बजे से 9:15 बजे तक होता है लेकिन ट्रेडिंग का समय सुबह 9:15 बजे से शुरू होता है और 3:30 शाम को बंद होता है। एनसी और बीएसई दोनों एक ही समय में शुरू होते हैं

शेयर मार्केट और स्टॉक मार्केट में क्या अंतर है?

दोनों में कोई अंतर नहीं एक हिंदी का शब्द है और दूसरा इंलिश का है। हालाँकि जहाँ बहुत चीजों को जमा किया जाता है उसे स्टॉक कहतें है और इस बाजार में शेयर को इकठ्ठा किया जाता है इसलिए इसको इसको स्टॉक मार्किट कहतें है।

Final Verdict

दोस्तों मुझे आशा है आपके इस पोस्ट (न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए) में आपके सवाल का जवाब आप को मिल गया होगा। इसके बाद भी हम आपसे अनुरोध करतें हैं यदि आपके पास और कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में लेखे जल्द ही जवाब मिलेगा। यदि आपको इस पोस्ट से सही जानकारी मिली है तो कृपया शेयर करें।

इसे भी पढ़ें – Best Trading App India Hindi

आपका धन्यवाद आपने विचार हमारे साथ शेयर जरूर करें! यदि आप शेयर बाजार में कैसे निवेश करें जनता है तो हमारे शेयर बाजार में कैसे निवेश करें को जरूर पढ़ें।

  • बीमा कितने प्रकार के होते हैं

    बीमा कितने प्रकार के होते हैं? | Bima Kitne Parkar Ke Hote Hai?

  • Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति

    Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति, Jeff Bezos, Elon Musk को भी पछाड़ा

  • Best Trading App India Hindi

    Best Trading App India Hindi | Share Market Trading App Hindi

Leave a Comment