बिटकॉइन कैसे खरीदें? | Bitcoin Kaise Kharide

बिटकॉइन कैसे खरीदें? – दोस्तों हम सभी की तमन्ना है कि हमारा आने वाला समय आराम दायक होने की कामना करते हैं जिसके लिए हमको हमको पैसो की जरुरत होती है। हम सभी को एक उम्र के बाद आराम चाहिए होता है जिसके लिए हम आज मेहनत करते है।

यहाँ थोड़ी समस्या तब उत्पन्न होती है जब आप जीवन भर मेहनत करते हैं और आप उम्मीद करते हैं कि अब आराम होना चाहिए तो आपका बजट मुद्रास्फीति और अन्य जरूरतों के अनुसार नहीं होता है।

एक अच्छा जीवन पाने के लिए और अमीर बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत की नहीं, स्मार्ट वर्क की जरूरत होती है। जिसके लिए आपको निवेश का सहारा लेना चाहिए। एक अच्छा इन्वेस्टमेंट आपके लाइफ स्टाइल को बदल सकता है।

आज हमारे पास केवल शेयर बाजार ही विकल्प नहीं है दुनिया ऑनलाइन करेंसी की बात कर रही है, और हम आप उसी के बारे में बात करने वाले हैं कि बिटकॉइन कैसे खरीदें? यह एक डिजिटल करेंसी है।

मैं 2016 में दुबई में था तब एक बिटकॉइन की कीमत करीब 50 हजार रुपए थी और आज बिटकॉइन की कीमत 46 लाख पहुंच गई है।

आज हम बिटकॉइन क्या है, बिटकॉइन कैसे खरीदें, बिटकॉइन कैसे बेचे और क्रिप्टोकरेन्सी क्या है के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

इसे भी पढ़ें – भारत में सबसे सस्ता टर्म प्लान

बिटकॉइन क्या है? (बिटकॉइन कैसे खरीदें)

बिटकॉइन क्या है, यह कई लोगों का सवाल हो सकता है। कुछ दशक पहले, अगर किसी ने कहा था कि लोग हवाई यात्रा करेंगे, तो लोग उनका मजाक उड़ा रहे थे, लेकिन आज हम जानते हैं कि सच्चाई क्या है।

जिस तरह हर देश की एक करेंसी होती है उसी तरह बिटकॉइन भी है जिसे हम आसान भाषा में डिजिटल करेंसी कहते हैं। सरकारें देश की मुद्रा को नियंत्रित करती हैं, लेकिन बिटकॉइन किसी सरकार या संस्था द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है।

यही बात कुछ लोगो को चौका रही है, हालाँकि उनके यकीन ना करने से सच्चाई नहीं बदलेगी बिटकॉइन नमक डिजिटल करेंसी दुनिया में आ चुकी है और दुनिया के तमाम लोगों ने इसमें निवेश किया है और अच्छा पैसा बनाया है।

बिटकॉइन का जन्म 3 जनवरी 2009 को हुआ था और दुनिया ने एक नए प्रकार की मुद्रा देखी जिसे आज कुछ देशों द्वारा मान्यता प्राप्त है और अल साल्वाडोर (El Salvador) बिटकॉइन करेंसी को आधिकारिक मान्यता देने वाला पहला देश बन गया।

सभी क्रिप्टोकरेंसी की तरह यह जोखिम भरा होता है क्यूंकि इस पर किसी का नियत्रण नहीं है तो कभी इसमें भरी गिरावट आ जाती है। यदि आपका दिल कमजोर है तो क्रिप्टो से दुरी बना कर रखें।

बिटकॉइन एक डिजिटल करेंसी है जिसका वास्तव देखा नहीं जा सकता है। यदि आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन वॉलेट की आवश्कता होती है जैसे हमे बैंक की जरूरत होती कैश को जमा करने के लिए।

जिस तरह 1 रुपया 100 पेसो से बनता है, उसी तरह 1 बिटकॉइन 10 मिलियन सतोशी से बना होता है। यह एक विकेंद्रीकृत मुद्रा के है, यानी इस पर किसी का कोई नियंत्रण नहीं है।

बिटकॉइन कैसे खरीदें?

बिटकॉइन ख़रीदना बहुत आसान है, जिसके लिए आपको सबसे पहले किसी भरोसेमंद वॉलेट का जानकारी चाहिए होती है। आपको वॉलेट पर अपना खाता खोलना होगा जो कि एक सरल प्रक्रिया है कुछ सत्यापन के बाद आपका खाता खोला जाता है।

अकाउंट खोलने के बाद जब चाहे तब आपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से बिटकॉइन खरीद सकतें है जो आपके वॉलेट में स्टोर रहता है। बिटकॉइन खरदीने का दो तरीका है एक वेबसाइट के माध्यम से ख़रीदे या फिर मोबाइल के एप के माध्यम से दोनों ही सेफ है।

लेकिन आपको स्वधान रहना होता अपना ओटीपी, कस्टमर नंबर, या पासवर्ड किसी से भी शेयर नहीं करना होता अन्यथा पूरी सम्भवना है अकाउंट हैक होने की।

लेकिन आप सबसे आसानी के बिटकॉइन कहा से खरीद सकतें है उसके लिए मन आपको दो एप का राय दूंगा आप चाहे तो इनका उपयोग कर सकतें है। एक ZebPay और Wazirx।

Wazirx से बिटकॉइन कैसे ख़रीदे

वज़ीरक्स (Wazirx) से बिटकॉइन खरीदने के लिए सबसे पहले अकाउंट बनाना होगा और कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके अपना सत्यापन करवाना होगा। सत्यापन होने के बाद आपको इसमें फण्ड ट्रांसफर करना होता है जितना आप इन्वेस्ट करना चाहते हैं वह 100 रुपये भी हो सकते हैं।

फण्ड वॉलेट में पहुंचें के बाद आपको खरीदने वाले बटन को दबाये और जितने का बिटकॉइन खरीदना चाहते है खरीद ले, कुछ देर बाद आपके वॉलेट में वह दिखने लगेगा।

जेबपे से बिटकॉइन कैसे खरीदें – (Zebpay se Bitcoin Kaise Kharide)

दूसरा सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला जेबपे है जिसका इंटरफ़ेस एक दम सरल है। यहाँ भी आपको आपने अकाउंट खोलना होता है फिर सत्यपन करवाना होता जो कुछ मिंटो में हो जाता है।

वेरिफिकेशन के बाद अब आप यहां से बिटकॉइन खरीद सकते हैं, जिसके लिए आपको कुछ रकम को उसी वॉलेट जमा करना होगा। अब आप बिटकॉइन या जो भी क्रिप्टोकोर्रेंसी लेने चाहते उसे खरीद सकते हैं जितना आपने जमा किया है।

बिटकॉइन कैसे बेचे?

जो हमने आपको बताया है यदि दोनों में से कोई एप आपके फोन में है तो बड़ी आसानी से बिटकॉइन बेच सकते है। आपको केवल सेल वाले बटन पर क्लिक करें और जितने अमाउंट का बेचना चाहते है वह भरे और बेच दें। कुछ मिनटों में आपका अकाउंट फिर से अपडेट हो जायेगा और अमाउंट आपके वॉलेट में दिखने लगेगी।

यदि आप कोई और वॉलेट का इस्तेमाल कर तो कुछ अलग हो सकतें है लेकिन ज्यादातर का एक सामान काम करते है।

इसे भी पढ़ें – Bitcoin Kya Hai

बिटकॉइन में निवेश करने से पहले क्या सावधानियां रखनी चाहिए?

यदि आप (बिटकॉइन कैसे खरीदें) बिटकॉइन खरीदने जा रहे है या फिर कोई दूसरी बिटकॉइन खरीदना चाहते है सभी के बारे में एक चिंता है।

  • कुछ वॉलेट विकेंद्रीकृत होते हैं इसलिए पासवर्ड, खाता आईडी, पासवर्ड साझा करने पर वॉलेट हैक किया जा सकता है जिससे आप सभी निवेश राशि खो सकते हैं और वॉलेट कंपनियों द्वारा चलाया जा रहे एप ने यदि आपको धोखा दिया तो आपके पास कोई कानूनी विकल्प नहीं है।
  • आपको निवेश से पहले क्रिप्टोकोर्रेंसी के बारे में पूरी जानकारी लेनी होगी क्यूंकि मार्किट में बहुत फ्रॉड क्रिप्टो करेंसी है जिस पर अप्पके निवेश गलत साबित हो सकता है।
  • अगर आप क्रिप्टो करेंसी के निवेश में नए हैं तो आपको उतना ही निवेश करने की सलाह है जिसके खोने से आपको वित्तीय नुक्सान नहीं होने वाला।
  • बिटकॉइन या क्रिप्टो में आपको लम्बे समय के लिए निवेशित रहने की आवश्कता है ताकि भविष्य में अच्छा मुनाफा प्राप्त कर सकें।
  • बिटकॉइन एक जोखिम भरा निवेश है चूँकि यह विकेंद्रीकृत डिजिटल मुद्रा है इसलिए इसमें काफी बड़ा उतार चढ़ाव होता है।

बिटकॉइन किस तकनीक का उपयोग करता है?

आज से कुछ सालों पहले की बात करें तो डिजिटल करेंसी के बारे में कोई सोच नहीं रहा था और निवेश के बारे में तो बिलकुल भी नहीं। लेकिन आज की बात करे दुनिया में बिटकॉइन ने अपनी एक पहचान बना ली है।

आज डिजिटल की दुनिया में लोगो इसमें निवेश (बिटकॉइन कैसे खरीदें) करना चाहता है फिर भी उनमे कुछ घबराहट है क्यूंकि उनको इसके पीछे टेक्नोलॉजी का पता नहीं लेकिन लोगो ने बिटकॉइन (Bitcoin) में इन्वेस्ट करके पैसे बनाये जा रहे हैं।

अगर आप क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) या बिटकॉइन या किसी दूसरी डिजिटल मुद्रा में निवेश करना चाहते है तो आपको इनके बारे में जनाना जरुरी है कि यह किस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही है। बिटकॉइन एक टेक्नोलॉजी पर आधारित है जिसे कंप्यूटर की भाषा में ब्लॉकचेन (Blockchain) कहतें हैं।

ब्लॉकचेन एक डिजिटल टेक्नोलॉजी है जिसे कोई भी देख सकता है। यह (बिटकॉइन कैसे खरीदें) एक बहीखाता के रूप में काम करता है जिसे ब्लॉकचैन की भाषा में लेजर, मतलब यह है कि इसमें पूरा लेखा जोखा है किस के पास कितना बिटकॉइन है। जब बिटकॉइन बना किस किस ने खरीदा किस किस बे बेचा पूरा रिकॉर्ड।

इसमें किसी भी तरह से रिकॉर्ड को नहीं छुपाया जा सकता है यहाँ पूरी इससे पता चलता है कि कहां, किसके साथ और कितना लेन-देन किया जा चूका है। इस तकनीक का अविष्कार सतोशी नाकामोतो ने किया था। क्या आपको पता है एक बिटकॉइन १०-लाख सतोशी बना है। जैसे एक रुपया 100 पैसो से बनता है।

इसे भी पढ़े – न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

बिटकॉइन का उपयोग

हालाँकि आपको हमने बताया है की आपको बिटकॉइन कैसे खरीदना चाहिए लेकिन आपको शायद कुछ उपयोग जानने की भी जरुरत है।

  • बिटकॉइन के माध्यम से ऑनलाइन खरीदारी शुरू हो चुकी है जिसका आप लाभ ले सकतें है लेकिन भारत में अभी समय लग सकता है
  • बिटकॉइन अब इंटरनेशनल पेमेंट्स ट्रांसक्शन के लिए कर सकते है
  • दूसरी क्रिप्टो खरीदने के बिटकॉइन का इस्तेमाल कर सकते हैं

Bitcoin Prediction – बिटकॉइन भविष्य

33 फिनटेक विशेषज्ञों और क्रिप्टोएनालिस्ट्स का एक पैनल ने भविष्यवाणी की है कि 2025 तक बिटकॉइन की कीमत 192,800 डॉलर तक पहुंच सकती है और अगर इन विशेषज्ञयो की माने तो 2030 तक कीमत बढ़कर 406,400 डॉलर हो जाएगी।

इसे भी पढ़े – शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं

FAQ – बिटकॉइन कैसे खरीदें?

क्या हम बिटकॉइन खरीद सकते हैं?

हाँ, जब चाहे तब आप बिटकॉइन खरीद सकते है जिसके आपको कोई भरोसेमंद वॉलेट या एक्सचेंज पर अकाउंट बनाना होता है।

सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

Shriya-Inu सबसे सस्ती क्रिप्टोकोर्रेंसी है जिसकी कीमत 0.000000000034 डॉलर है

बिटकॉइन की शुरुआती कीमत कितनी थी?

2015 में जब बिटकॉइन लॉन्च हुआ था तब इसकी कीमत 25,600 रुपये हुआ करती थी और यह 12 नवंबर 2021 को 48 लाख से ज्यादा की कीमत को छू चुकी है।

क्या बिटकॉइन इंडिया में लीगल है?

पहले कुछ असमंजस में था मैं लेकिन 2022-23 के बजट सत्र में सरकार ने बिटकॉइन की कमाई पर 30% टैक्स लगा दिया है जिससे यह साबित होता है कि बिटकॉइन इंडिया में लीगल हो गई है।

बिटकॉइन का मालिक कौन है?

बिटकॉइन का कोई भी मालिक नहीं है जिस तरह से इंटरनेट का कोई मालिक नहीं। यह पूरी तरह से किसी भी सरकार या संस्थान के अंतर्गत नहीं आता है।

Final Verdict – बिटकॉइन कैसे खरीदें?

दोस्तों मुझे आशा है कि आपको जवाब मिल गया होगा मैंने आपको इस (बिटकॉइन कैसे खरीदें) लेख के माध्यम से सही और सटीक जानकारी देने की कोशिश की है। हालाँकि की समय के साथ इसमें बदलाव जरूर आएंगे जिसे हमे सुधार करने रहेंगे।

यदि आपको इस (बिटकॉइन कैसे खरीदें?)पोस्ट से जनकारी मिली है और संतुष्ट है तो शेयर करना ना भूलें। धन्यवाद!

  • Tata Technologies IPO

    Tata Group का 18 साल बाद आईपीओ जो आपके इन्वेस्टमेंट को डबल कर देगा। Tata Technologies IPO

  • Mutual Fund; मात्र 500 रुपये की SIP से करोड़पति

    Mutual Fund; मात्र 500 रुपये की SIP से करोड़पति

  • 2.35 रुपये से 282 रुपये एनबीएफसी का यह शेयर पांच साल में मल्टीबैगर बन गया

    2.35 रुपये से 282 रुपये: NBFC का यह शेयर पांच साल में Multibagger बन गया

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top