शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं? 7 बेस्ट इन्वेस्टमेंट टिप्स (Updated)

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं? यह आपका सवाल बहुत लोगो ने मुझ से पूछा है कुछ दोस्त और रिश्तेदारों ने। शेयर मार्केट में पैसा लगाना आसान है लेकिन बहुत ही जोखिम भरा हो सकता है यदि आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है।

मैं समझता कि आप बिकुल नए है शेयर बाज़ार के लिए इसलिए आप शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं (Share Bazar Me Paisa Kaise Lagaye) सवाल का जवाब ढूंढ रहे। लेकिन मैं आपको आश्वासन देता हूँ यदि आपने पूरा लेख पढ़ा तो आपको कही और जाने की जरूरत नहीं होगी।

मैंने आपको इस ( शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं ) पोस्ट में वो सब कुछ बताऊंगा जो आपको हानि से बचाएगी जैसे कौन सा स्टॉक खरीदें? क्यूँ खरीदें? कब खरीदें? और कब इसे बेचना उचित होगा? जैसे सवालों पर एक सटीक जवाब मिलेगा।

पैसे की किसे परवाह है और मुझे पता है कि शेयर बाजार में बहुत पैसा है। शेयर बाजार एक जोखिम भरा बाजार है। इस बाजार की एक कला यह सच है कि यहां 80-90 फीसदी लोगों का पैसा डूब गया है लेकिन कुछ टिप्स को फॉलो कर के लखपति से करोड़पति आसानी से बन सकतें हैं।

मैंने कैसे अपने कई मित्रो के पैसों को कैसे तीन गुना किया इसकी एक सही तरिका बतायूंगा ( शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं ) जो मैंने आपने कई दोस्तों के साथ आपने अकाउंट पर भी इम्प्लीमेंट किया।

लेकिन इससे पहले आपको यह समझना होगा कि शेयर बाजार कैसे काम करता है और आप इसमें कितने प्रकार से खरीद-बिक्री कर सकते हैं। आइए आगे बढ़ते हैं और बात करते हैं कि शेयर बाजार क्या है?

शेयर बाजार क्या है?

शेयर बाज़ार किसी दूसरे ही बाजार की तरह ही काम करता है जहां चीजें खरीदी और बेचीं जाती है लेकिन शेयर बाजार में केवल कंपनियों के शेयर को खरीदा और बेचा जाता है। एक स्टॉक एक्सचेंज कम्प्यूटरकृत नेटवर्क के माध्यम से ये सारा काम होता है लेकिन पहले इसका सौदा मुहजबानी होती है।

साधारण भाषा में समझें यदि आपने किसी कंपनी का शेयर लेना है सबसे ऊँची बोली पर मिलती है ( शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं ) लेकिन आज आपके कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल फ़ोन ने इसे काफी सरल कर दिया है जहाँ बेचने और खरीदने वालों रेट दिखतें है जिस पर शेयर खरीद या बेच सकते हैं।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (BSE) शेयर मंडी है जो करोडो शेयर और अरबो खरबो रूपये का लें दें केवल एक ही दिन करती है। ये दोनों मंडी आपको हर चीज मुहैया कराती है जिससे आपको इस कारोबार में आ सकतें।

शेयर बाजार में कितने तरह से पैसा लगा सकते?

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं

मैं समझता हूँ आप नए इसलिए आपके नुक्सान करने की सम्भावना 100% है इसलिए आपको ये जानना होगा आप ( शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं ) कितने तरिके से इन्वेस्ट या पैसा लगा सकतें। हो सकता है आप में से कुछ लोगो को इसकी जनाकारी हो लेकिन यह उनके लिए है जो बिकुल नए है।

इसे भी पढ़े – होम लोन न चुकाने पर क्या होगा?

इंट्राडे ट्रेडिंग (Intraday Trading)

इंट्राडे में पैसा लगाना सबसे जोखिम भरा होता है लेकिन जितना जोखिम उतना ही फायदा। इस ट्रेड में आप दिन के किसी समय आपने पैसा किसी भी शेयर में लगा सकतें हैं लेकिन मार्किट क्लोजिंग से पहले आपको इसे बंद करना होगा (Trade off) चाहे आप फायदे में हो या नुक्सान में अन्यथा एक्सचेंज आपके ट्रेड काट देगा।

स्विंग ट्रेडिंग (Swing Trading)

स्विंग ट्रेडिंग छोटी समय के लिए अच्छा जहाँ शेयर का ट्रेंड बनता है और आप उसमे मुनाफा कामा सकते हैं यह कुछ दिनों तक चलता है। इसको आप सेफ ट्रेंड भी कह सकतें है और इसमें नुक्सान होने की सम्भावना 20% कम हो जाती है। लेकिन इसके लिए आपको कुछ प्रेक्टिस की जरूरत होगी।

इसे भी पढ़ें – Online Trading Kaise Kare

लॉन्ग ट्रेडिंग (Long Trading)

लॉन्ग टर्म जैसा की नाम से ही स्पष्ट हो रहा लम्बी अवधि के लिए शेयर में इन्वेस्ट करना। इसको हम तीन चरण में समझतें हैं (1. 6 से 12 महीने के लिए, (2. 1-साल से 5 साल के लिए, (3. 5 साल से 10 साल या इससे अधिक के लिए।

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं (7 Best Investment Tips)

सबसे पहले मैं आपको बेहतरीन टिप्स दूंगा जिससे आपको निश्चित ही फायदा होगा फिर मैंने और मेरे दोस्तों किस तरीके को इस्तेमाल करके के पैसा बनाया वो बतायेंगा।

  1. शरुवात कहाँ से करें:- शेयर मार्केट क्या और कैसे काम करता है ये तो आप समझ ही गए होंगे, लेकिन यह मनी प्रिंटिंग मशीन नहीं है। यदि आप नये है बिलकुल भी नहीं खबराए, आप चाहें तो किसी वित्तीय सलाहकार की भी मदद ले सकतें है। जो आपके इस नए कदम पर आपके साथ देगा।
  2. छोटी रकम से करें शुरुआत:- आप शुरुवाती दौर में हैं आपको डर है कही मेरा पैसा दुब गया तो इसलिए चाहिए आपके पास किनते भी पैसे हो आपको हमेशा शुरुवात कम से करनी चाहिए। अधिकतर लोगो के पास जितने पैसे होते जाते और लगा देते है। ऐसे में उनके पैसे डूबें तय है जैसा की शुरुवाती समय में मेरे साथ हुआ। आपको सिखने के दौर में है आपको कम पूंजी का इन्वेस्ट करने से शुरू करें।
  3. टॉप कंपनियों को चुनें:- नया इन्वेस्टर या ट्रेडर के दिमाग में जल्दी पैसा कमाने की चाह होती जिस वजह से उन कंपनियों में इन्वेस्ट करते हैं जो फ़ण्डामेंटली मजबूत नहीं होती है। ऐसे मे जैसे ही आपने पैसा लगाया ऑपरेटर स्टॉक को निचे लाना शुरू करता है और आप घबरा जातें है और नुकसान सहना पड़ता है यही मेरे साथ हुआ था 2007 में। आपको शुरू में अधिक रिटर्न पर नहीं सोचना चाहिए और टॉप 10 कंपनियों में इन्वेस्ट करें जिसका प्रोडक्ट आप खुद इस्तेमाल कर रहे हो।
  4. हमेशा निवेशित बने रहे:- चूँकि आपको पता होगा 2008 में शेयर मार्किट ने कितनो का घर तबाह किया मेरे सामने भी कुछ नहीं बचा सब एक झटके में खतम हो गया। यदि आपने छोटी रकम से शुरुवात की है तो ऐसी परिश्थिति में आपका पोर्टफोलियो का संतुलन बना रहता है तभी आप अपने तय की लक्ष्य को हासिल कर सकतें है। आपके पास पूरा मौका होता है हर डीप पर इन्वेस्टमेंट करने का यदि आपने ऐसा नहीं तो मेरा हाल हो सकता है।
  5. हमेशा दूर रहें पैनी स्टॉक्स से:- अक्सर सस्ता स्टॉक नए लोगों को आकर्षित करता है क्योंकि वे समझते हैं कि 10 रुपये एक शेयर है, कुछ दिन यह दोगुना हो जाएगा या कुछ साल 100 रुपये का लेकिन जैसे ही यह गिरता है, आपका 90% पैसा चाट जाता है या आप गिरने की दहशत में आ जाते हैं फिर इसे घाटे में बेचते है। आपको हमेशा एक बेहतरीन मैनेजमेंट वाली, अच्छी ग्रोथ वाली, अच्छा बिज़नेस करने वाले कंपनी का चयन करना चाहिए।
  6. गिरावट में घबराएं नहीं:- जब भी शेयर बाजार नीचे जाता है, तो अक्सर कम पूंजी या नए लोग घबरा जाते हैं और बाहर निकल जाते हैं, लेकिन आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। शेयर बाजार में गिरावट एक ऐसा अवसर है जिसमें आपको अपना निवेश बढ़ाना चाहिए। इसके लिए आपको शेयर बाजार को अतीत से आज तक देखना होगा कि यह कहां खड़ा है? मैंने 2009 में कुछ ऐसा ही किया था।
  7. कमाई को निकाले और सुरक्षित निवेश करें:- यदि आपने सभी स्टेप को फॉलो किया तो समय कमाई को निकालने का जिसके लिए आपको समय समय आपने प्रॉफिट को निकालना जरूरी है। लेकिन आपने पैसे तो पैसा कमाने के लिए लगाया फिर निकलना क्यूँ? क्यूंकि अब आपको दूसरे सुरक्षित इन्वेस्ट पर भी फोकस करना होगा ताकि आपके धन को अधिक ग्रोथ मिले। मैंने आपने कुछ कमाई से कुछ छोटी कंपनियों में इन्वेस्ट किया जिनका मैं कुछ हिस्सों का पार्टनर हूँ, कुछ जमीने खरीदी और २ फ्लैट।

इसे भी पढ़े – न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

मैंने कैसे इन्वेस्टमेंट किया? (शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं)

2008 में जब मार्केट क्रैश हुआ तो यकीन मानिए मेरे पास अपना घर चलाने के लिए पैसे नहीं थे। दोस्तों और रिश्तेदारों से लोन लिया घर चलाने के लिए तो मैंने नौकरी करने का फैसला किया और दुबई में कंस्ट्रक्शन कंपनी में काम करना शुरू कर दिया और कुछ पैसे घर भेजता था और कुछ बचाता था। इस पैसे ने मेरा हर समय बदल दिया।

मैंने कुल 3 वर्षों तक दुबई में नौकरी के दौरान 4 शेयर्स में इन्वेस्ट किया जिन्होंने मुझे 3 से 4 गुना पैसा बना के दिया केवल 2 से 3 साल के बीच में। वो शेयर इस प्रकार है।

  • HDIL – मैंने इसे 2009 में 74 रुपये में खरीदा और 320 रुपये में 2010 में बेच दिया।
  • LIC – इसे भी जनवरी 2009 में 40 से 47 रुपये में खरीदा गया और 2010 में 170 या 180 रुपये में बेचा गया।
  • TATA Steel – इसे भी मार्च या अप्रैल 2009 में 150 या 160 रुपये में खरीदा गया और एक साल पूरा नहीं हुआ मैंने 550 में बेचा गया।
  • Voltas – इसे भी जून जुलाई 2008 में 125 या 127 रुपये में खरीदा गया और ढेड़ साल बाद मैंने 220 में बेचा गया।

ये वो समय था मार्केट नीचे था और मैंने अपनी धन को सही जगह लगाया क्यूंकि मैं काफी समय से शेयर मार्किट में था इसलिए मुझे मालूम था जब मार्किट में रिकवरी होगी तो मुझे अच्छा रेटून्स मिलेगा।

इसे भी पढ़ें – Best Trading App India Hindi

निवेश करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

वैसे तो मैंने आपको पूरी जानकारी दे ( शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं ) दी है, लेकिन जिस तरह से मैं अपना पैसा निवेश करता हूं, वह मैं पहले ही बता चुका हूं। जब आप अच्छे रिटर्न की उम्मीद करते हैं, तो पहले इसे समझें। आप चाहें तो मेरे दिए गए गाइड को फॉलो करके सही स्टॉक का चुनाव कर सकते हैं।

  • लाभ में लगातार बढ़ोतरी (Consist Profitable):- आप जब भी किसी स्टॉक को चुनते है तो सबसे पहले उसके लाभ को देखे क्या वह कंपनी लगातार प्रॉफिट बना रही है कि नहीं। यदि कंपनी कभी लाभ कभी हानि और कभी ना हानि ना लाभ कमा रही है तो आपको दूर रहना चाहिए। आपको वही कंपनी चुननी है जो साल दर साल प्रॉफिट बना रही हो।
  • कर्ज मुक्त (Debt Free):- दूसरा, कंपनी चुनते समय आपको यह देखना होगा कि कंपनी पर कितना कर्ज है। कही ऐसा तो नहीं कंपनी आपने अचल संपत्ति को बेच कर कर्जा चुका रही हो। आपको ऐसी कंपनी चुननी है जिस पर ना के बराबर कर्जा हो।
  • निवेश पर उच्च रिटर्न (ROI):- आपको कंपनी के निवेश पर प्रतिफल (ROI) पर ध्यान देना होगा, ताकि आप समझ सकें कि इस कंपनी में निवेश करने वालों द्वारा कितना प्रतिशत प्रतिफल दिया जा रहा है। हालांकि, आपने शेयर बाजार में निवेश किया है और यहां बाजार तय करता है कि आपको इतना रिटर्न मिलेगा या नहीं। आरओआई देखना बहुत महत्वपूर्ण है जो बताता है कि प्रत्येक शेयर पर कितना रिटर्न मिल सकता है।
  • नैतिक प्रबंधन होना चाहिए (Ethical Management):- कंपनी को कैसे मैनेज किया जाता है, यह देखना जरूरी है, आपको यह देखना होगा कि कही मैनेजमेंट पर कोई पुलिस केस या कोर्ट केस तो नहीं चल रहे है ऐसे में मैनेजमेंट कोर्ट केस पर ध्यान केंद्रित करेंगे या फिर कंपनी के प्रोग्रेस पर। ऐसे आपको सोचना होगा की कंपनी में सब कुछ ठीक नहीं है इसलिए ऐसी किसी भी कंपनी से दुरी बना कर रखें।
  • प्रतिस्पर्धात्मक लाभ (Competitive Advantage):- जिस कंपनी को आपने चीन है उसमें क्या खास है। मान लीजिये आपने पावर सेक्टर की कंपनी को चुना है तो पावर सेक्टर में बहुत सी कंपनी लेकिन इसमें क्या ख़ास है जो औरो में नहीं वही इसके बिज़नेस को बढ़एगा और कॉम्पटीशन से आगे रहेगी।

Final Verdict

दोस्तों मुझे आशा है कि पोस्ट (शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं) से आप संतुष्ट हुए होंगे। यदि इसके बाद भी आपके मन में कोई सवाल रहता है तो कमेंट बॉक्स में सवाल दागे और जल्दी जवाब दिया जायेगा। एक निवेदन है यदि आपको इस लेख से कोई भी जानकारी मिली है तो कृपया शेयर करें। धन्यवाद!

  • बीमा कितने प्रकार के होते हैं

    बीमा कितने प्रकार के होते हैं? | Bima Kitne Parkar Ke Hote Hai?

  • Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति

    Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति, Jeff Bezos, Elon Musk को भी पछाड़ा

  • Best Trading App India Hindi

    Best Trading App India Hindi | Share Market Trading App Hindi

Leave a Comment