Bitcoin Kya Hai | बिटकॉइन क्या है

Bitcoin Kya Hai – आज इंटरनेट का युग है, इसलिए आप जब चाहें कोई भी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन अगर मैं आपको बता दूं कि एक ऐसी करेंसी है जो ऑनलाइन है, यानी आप उसे देख नहीं सकते लेकिन वह है तो आपकी प्रतिक्रिया कैसी होगी।

बिटकॉइन वास्तव में एक डिजिटल करेंसी है जिस पर किसी का नियंत्रण नहीं है जैसे की अक्सर हमने देखा है जिस देश की मुद्रा होती है वहां की सरकार का उस मुद्रा पर पूरा कण्ट्रोल होता है लेकिन बिटकॉइन (Bitcoin) के साथ ऐसा नहीं है।

Bitcoin Kya Hai – दुनिया में अब तक जितनी भी क्रिप्टो करेंसी आई हैं वो बिटकॉइन से प्रेरणा लेकर बनाई गई हैं। बिटकॉइन पूरी तरह से विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा है। जिसका लेनदेन कन्फर्म उपभोक्ता के साथ किया जाता है जिसमें बैंक या सरकार का कोई हस्तक्षेप नहीं होता है।

अगर आप हमारे लेख पर आए हैं तो इसका मतलब है कि आपको बिटकॉइन के बारे में जानकारी चाहिए। हो सकता है कि आपने पहले केवल नाम ही सुना हो लेकिन अधिक जानकारी एकत्र करना चाहते हैं, तो मैं आपको बिटकॉइन क्या है (Bitcoin Kya Hai) इसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा और इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब दूंगा।

Bitcoin Kya Hai in Hindi – (बिटकॉइन क्या है)

बिटकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है और इसको विकेंद्रीकृत मुद्रा डिज़ाइन किया गया है जिसका मतलब है यह किसी देश या सरकार के नियंतरण से बाहर है। बिटकॉइन का निर्माण ब्लॉकचेन तकनीक से किया जाता है जो पूरी तरह से पारदर्शी है। ब्लॉकचेन सभी लेन-देन का रिकॉर्ड रखती है जिसे कोई भी देख सकता है।

2009 में बिटकॉइन को सातोशी नाकामोतो नाम से जाना जाता था। इसको बनाने का मकसद यह था कि लेन देन नकदी को एक डिजिटल संस्करण में बदला जाएँ और जो बिना किसी सरकार या वित्तीय संस्थान के कंट्रोल के काम करे और एक प्लेटफॉर्म तैयार करा जाएँ जहाँ इसका भुगतान हो सके।

क्या आपको पता है इंटरनेट का मालिक कौन है? नहीं जवाब है कोई नहीं उसी तरह बिटकॉइन का भी मालिक कोई नहीं लेकिन आप जब चाहे तब बिटकॉइन को खरीद और बेच सकतें जिसके लिए एक वॉलेट की जरूरत होती है।

बिटकॉइन क्या है (Bitcoin Kya Hai), सरल भाषा में समझें कि यह एक वर्चुअल करेंसी है जिसका कोई मालिक नहीं है और यह बिना किसी संस्था की हिचकी के काम करती है जो ब्लॉकचेन पर आधारित है। आज की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी।

बिटकॉइन के फायदे – (Bitcoin Kya Hai)

  • बिटकॉइन हस्तांतरण करने का शुल्क क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड पेमेंट करने के तुलना काफी कम होती है।
  • बिटकॉइन बिना किसी रोक टोक दुनिया के किसी भी कोने में भेजा जा सकता है वही किसी देश के पैसो ने हस्तांतरण में बहुत परेशानी होती है।
  • कभी भी किसी भी कारण से आपका बिटकॉइन अकाउंट ब्लॉक नहीं होता है, वही हमारे बैंक अपनी मर्जी से जब चाहे ब्लॉक कर देते हैं।
  • अगर आप इन्वेस्टर है और 5 से 10 के लिए पैसो को इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो बिटकॉइन का रिकॉर्ड अच्छा रहा है। आपको बेहतरीन रिटर्न मिलेगा।
  • बिना किसी सरकारी हस्ताक्षेप के आप कोई भी ट्रांसक्शन कर सकतें है और कोई भी ऑथोरिटी इसकी निगरानी नहीं करती है।

बिटकॉइन के नुकसान – (Bitcoin Kya Hai)

  • बिटकॉइन पर किसी भी सरकारी संस्थान का नियंत्रण नहीं इसलिए इसकी कीमतों कभी बड़ा उतार और चढ़ाव देखें को मिलता रहता है।
  • अगर आपने सेफ्टी नहीं बरती तो आपके बिटकॉइन अकाउंट हैक हो सकता है जिसकी कोई सुनवाई नहीं है।
  • बिटकॉइन वेल्लेट का आईडी भूलने पर आपके पैसे स्वाहा हो जायेंगे।

बिटकॉइन वॉलेट क्या है?- (Bitcoin Kya Hai)

आपके पैसो को लम्बी अवधि लिए कहा रखतें हो? जवाब है बैंक में उसी तरह से बिटकॉइन या दूसरी किसी भी करेंसी को स्टोर करने के लिए वेल्लेट (Wallet) बनाए गए है।

Bitcoin एक इलेक्ट्रिक रूप की कॉइन है जिसे स्टोर करने के लिए वेल्लेंट्स की आवश्कता होती है। बिटकॉइन स्टोर करने के लिए आप डेस्कटॉप वेल्लेट, मोबाइल वेल्लेंट्स, ऑनलाइन वेल्लेंट्स, और हार्डवेयर वेल्लेंट्स इन सभी प्रकार के वेल्लेंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जिस पर आपको आपने अकाउंट बनाना होता है।

कुछ बेसिक इनफार्मेशन के साथ आपका अकॉउंट किसी भी वॉलेट में खोल सकतें है लेकिन आपको हमेशा आपने पासवर्ड को स्टोर करके रखना होता है इसमें आपको फॉरगेट पासवर्ड का विकल्प नहीं है इसलिए सावधान रहे।

जैसी ही आपका अकाउंट खुल जायेगा आपके पास अड्रेस के रूप एक अनोखी पहचान कोड (Unique ID) दिया जायेगा जिसको आपको बिटकॉइन खरीदने, बेचने और कमाने पर जरूरत होगी।

बैंक से पैसा ट्रांसफर करने में या मंगवाने में या सैलरी के लिए बैंक अकॉउंट की जरूरत होती है वैसे अब आपका अनोखी पहचान कोड (Unique ID) काम आएगा जो बिटकॉइन को आपके वेल्लेट में स्टोर करेगा।

इसे भी पढ़ें – Best Two Wheeler Insurance Hindi

बिटकॉइन का उपयोग कैसे करते हैं?

बिटकॉइन ऑनलाइन भुगतान के लिए किया जाता है इसके लिए यह पीयर-टू-पीयर-नेटवर्क का उपयोग करता है जिसका सीधा अर्थ है किसी बैंक, क्रेडिट कार्ड या किसी कंपनी से अधिक सुविधाजनक तरीके से लेन देन किया जाता है।

हालांकि बिना किसी नेतृत्व के बिटकॉइन को ऑनलाइन लेनदेन करना मुश्किल हो रहा है क्योंकि कई देश इसे पसंद नहीं करते हैं, फिर भी कुछ ऑनलाइन लेनदेन के लिए आगे आए हैं जैसे (ऑनलाइन डेवलपर्स, नए उद्यमी, गैर-लाभकारी संगठन)।

लेकिन अगर हम आज की बात करें इससे उपयोग लगभग दुनिया में सभी लोगो किसी ना किसी रूप में करना शुरू कर दिया है।

बिटकॉइन कैसे कमाए या बिटकॉइन कैसे बनता है

कमाने से आपका क्या तात्पर्य है? बिटकॉइन को तीन तरह से कामा सकतें है।

बिटकॉइन खरीदें:- पहला और सबसे आसान तारिका है की आप बिटकॉइन (Bitcoin) को खरीदे हालांकि इसका कीमत काफी ज्यादा है इसलिए आप एक बिटकॉइन को नहीं खरीद सकतें है इसलिए आपको आपने बजट के अनुसार कितना भी इन्वेस्ट कर सकतें है।

जैसे की रुपया पैसो से बना होता है उसी तरह से एक बिटकॉइन 10-करोड़ सातोशी (Satoshi) से बना होया है। आप एक सातोशी भी खरीद सकतें है और आपने वॉलेट में स्टोर कर सकतें हैं।

सामान के बदले:- यदि आप कोई सामान ऑनलाइन बेच रहे हैं और खरीदार के पास बिटकॉइन है तो आप उसे बिटकॉइन के बदले सामान बेचा कर बिटकॉइन कमा सकतें है। आज बहुत से ऑनलाइन पोर्टल हैं जहाँ सामान के बदले क्रिप्टो करेन्सी कमा सकते हैं।

बिटकॉइन को बना कर:- यह तीसरा विकल्प है लेकिन इसे हर कोई नहीं कर सकता। इसे करने के लिए आपको कंप्यूटर प्रोग्राम की जानकारी होनी चाहिए। आईये जानते है आपको क्या चाहिए बिटकॉइन बनाने के लिए और आप घर पर बिटकॉइन कैसे बनता है?

बोलचाल की भाषा में इसे बिटकॉइन माइनिंग कहते हैं, जिसके लिए आपको हाई-स्पीड कंप्यूटर के साथ हाई-क्वालिटी हार्डवेयर की जरूरत होती है। जब कोई बिटकॉइन से भुगतान करता है, तो उस हस्तांतरण को सत्यापित किया जाता है। उन्हें हम माइनर कहतें जिनका काम होता है ट्रांसक्शन की हेर फेर को चेक करना।

बिटकॉइन वेरिफिकेशन के बदले आपको कुछ बिटकॉइन इनाम के तौर पर मिलता है जो आटोमेटिक बिटकॉइन की तादात को मार्किट बढ़ा देता है। इसको कोई भी कर सकता जिसके लिए आपको एक हाई स्पीड प्रोसेसर वाले कंप्यूटर की जरूरत होती है लेकिन इसको खरीदना सबके लिए संभव नहीं है।

सरकार हर साल नया सिक्का या नोट लॉन्च करती जिसकी कोई सीमा नहीं है लेकिन बिटकॉइन के साथ ऐसा नहीं है इसको केवल 21-मिलियन ही बनाया जा सकता है उसके बाद ये बनना बंद हो जायेंगे।

आज जनवरी 2022 में बिटकॉइन की कुल संख्या 19 मिलियन तक पहुंच गई है यानी 90% बिटकॉइन का खनन किया जा चुका है।

बिटकॉइन का भविष्य क्या है – Bitcoin Price Prediction

फॉक्सट्रीट द्वारा एक विश्लेषण किया गया था, जिससे पता चलता है कि 2025 में एक बिटकॉइन की कीमत लगभग 1 लाख 90-हजार डॉलर होगी।

बिटकॉइन आज का रेट – Bitcoin Value

आज जनवरी 2022 में एक बिटकॉइन की कीमत 28 मिलियन से ऊपर है और आज की नवीनतम कीमत के लिए लिंक पर क्लिक करें।

इसे भी पढ़ें – एथेरियम क्या है

FAQ – Bitcoin Kya Hai

बिटकॉइन का मालिक कौन है

बिटकॉइन कोई भी मालिक नहीं है यह विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा जो ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर आधारित है। जिस तरह इंटरनेट का कोई मालिक नहीं वैसे ही बिटकॉइन का भी कोई मालिक नहीं है।

बिटकॉइन किस देश की करेंसी है

किसी भी देश की नहीं, बिटकॉइन एक विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा है जिसमें किसी भी देश, बैंक या संस्थान का कोई हस्तक्षेप नहीं है।

भारत में बिटकॉइन का भविष्य

जाहिर सी बात है कि जब पूरी दुनिया इसे अपनाएगी तो भारत को इसे अपनाना ही होगा. भारत सरकार ने 2022 के आम बजट में बिटकॉइन की कमाई पर 30% जीएसटी लगाया है जो कि बहुत ज्यादा है।

बिटकॉइन इंडिया में लीगल है या नहीं?

जी हां, अब तक भारत सरकार ने ऐसा कोई नियम नहीं बनाया है, इस लिए भारत में बिटकॉइन अभी तक लीगल टेंडर है।

भारत में क्रिप्टो करेंसी कैसे खरीदें?

क्रिप्टो करेंसी खरीदने के लिए आपको एक वॉलेट की जरूरत होती है। Google पर कई बेहतरीन बिटकॉइन वॉलेट हैं जिनसे आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं.

Final Verdict – Bitcoin Kya Hai

दोस्तों मुझे आशा है ये (Bitcoin Kya Hai)लेख आपके सभी सवालो का जवाब देती होगी अगर आपके मन और कोई सवाल है तो तुरंत कमेंट बॉक्स में दागे, जल्द जवाब दिया जायेगा।

यदि आपको इस (Bitcoin Kya Hai) पोस्ट से कोई भी ज्ञान मिला हो तो कृपया शेयर करें!

  • बीमा कितने प्रकार के होते हैं

    बीमा कितने प्रकार के होते हैं? | Bima Kitne Parkar Ke Hote Hai?

  • Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति

    Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति, Jeff Bezos, Elon Musk को भी पछाड़ा

  • Best Trading App India Hindi

    Best Trading App India Hindi | Share Market Trading App Hindi

Leave a Comment