NSFDC लोन स्कीम 2021| NSFDC loan list | NSFDC full form

NSFDC लोन स्कीम 2021 – दोस्तों यदि आप SC/ST केटेगरी से ताल्लुक रखते है और अपना खुद का कोई व्यपार करना चाहते या फिर किसी टेक्निकल कोर्स करना चाहते है जो आपके भविष्य को उज्जवल बना सके तो NSFDC से संपर्क करना चाहिए।

आज के दौर में चाहे कोई अपना हो या फिर पराया सभी परेशान है अपने बच्चों के भविष्य, रोजगार और टेक्निकल शिक्षा के लिए। NSFDC देश कुछ स्पेशल कास्ट के बानी संस्था है जो इनके उत्थान के लिए निरंतर काम कर रही।

दोस्तों आज हम यहाँ NSFDC लोन की बात करेंगे। मैं आपको पूरी जानकारी देने वाला हूँ कि कितने तरह के लोन आप यहाँ से ले सकतें है। NSFDC क्या है? NSFDC लोन लिस्ट? NSFDC फुल फार्म भी बताऊंगा। NSFDC से कितना लोन मिलेगा? NSFDC से लोन की पात्रता क्या है? आप कैसे NSFDC लोन के लिए आवेदन कर सकतें हैं और भी बहुत कुछ। पूरी जानकारी के लिए आपको इस लेख (NSFDC लोन स्कीम 2021) को पूरा पढ़ना होगा।

NSFDC क्या है?

चूँकि मैं सझता हूँ आपके लिए NSFDC एक नया नाम हो सकता है इस लिए आपके मन में सवाल होगा की NSFDC क्या है? राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त और विकास निगम जो कि NSFDC की फुल फॉर्म है। NSFDC कंपनी अधिनियम 1956 की धारा 25 के तहत पंजीकृत एक गैर-लाभकारी और पूर्ण स्वामित्व वाली सरकारी संस्था है।

NSFDC का प्राथमिक उद्देश्य अनुसूचित जाति वर्ग के आर्थिक विकास के लिए धन उपलब्ध कराना है। जो इसके लाभार्थी हैं उनको स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करना और ये शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में रहने वालों के लिए काम करती है।

NSFDC राज्य की सहायक एजेंसियों (State Channelizing Agencies) की सहायता से लाभार्थी को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। NSFDC के चैनल पार्टनर है जैसे सहकारी बैंकों और समितियां, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRBs), सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, नॉन-बैंकिंग कंपनी (NBFC- MFI) और संबंधित राज्य सरकारों सहित शामिल है।

इन सभी चैनल पार्टनर के साथ NSFDC का ज्ञापन समझौता होता है कि अनुसूचित जाति परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदानकरनी होगी। ये समझौता इसलिए होता है वास्तव में इसका लाभ सिर्फ अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति सब्सिडी लोन (SC/ST Subsidy Loans) लोगों को मिले।

NSFDC लोन पात्रता क्या है? (NSFDC Loan Eligibility)

NSFDC लोन स्कीम के लिए कुछ मानदंड है जिनके अंतर्गत ही आपको लोन मिल सकता है. आईये देखें क्या आप NSFDC लोन स्कीम की पात्र है या नहीं।

  • आवेदक अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदाय से संबंधित होना चाहिए।
  • आपके परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिए चाहिए। ये दोनों क्षेत्रों में रह रहे लोगों पर लागु होता है (शहरी और ग्रामीण).
  • पाठ्यक्रम को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम या निगमों या राज्य कौशल मिशनों द्वारा समर्थित होना चाहिए
  • आवेदक किसी भी मंत्रालय, विभागीय संचालित या समर्थित पाठ्यक्रम में प्रवेश सुरक्षित होना चाहिए।

NSFDC लोन स्कीम सूची (NSFDC Loan List)

NSFDC लोन स्कीम

NSFDC आपको 14 तरह का लोन देता जिसे आप अपना व्यापर शुरू करने के लिए इस्तेमाल कर सकतें है। मैं आपको NSFDC कितने प्रकार के हैं? आपको कितना लोन मिल सकता है? इंट्रेस्ट रेट क्या है? कितने समय के लिए लोन दिया जाता है? और कितनी छूट मिलती है? सभी जानकारी से लिस्ट की सहायत से समझाऊंगा।

सावधि लोन – Term Loan (TL)

एनएसएफडीसी (NSFDC) आपको एक परियोजना के लिए 50 लाख रुपये तक टर्म लोन प्रदान करता है. आपकी परियोजना के 95 फीसदी तक लोन टर्म लोन मिल सकता है। इस शर्त के अनुसार एससीए अपने हिस्से का योगदान करती है और साथ आपको आवश्यक सब्सिडी भी प्रदान करते हैं।

कर्ज भुगतान की समय सीमा – टर्म लोन का भुगतान आप त्रैमासिक या छमाही या वार्षिक किश्तों में दे सकतें है जिसके लिए आपको 10 साल का समय मिलता है। इस सावधि लोन के लिए आपके व्यवसाय की प्रकृति के आधार पर अधिस्थगन अवधि 6 से 12 महीने है।

ब्याज दर प्रतिवर्ष (Annual Interest Rates)

ऋण की राशि प्रति यूनिट राज्य की सहायक एजेंसियों का इंट्रेस्ट (SCAs)लाभार्थियों का ब्याज दर
5.00 लाख रुपये तक के लिए 3%6%
रुपये 5 लाख से 10 लाख तक लोन तक के लिए5%8%
रुपये 10 लाख से 20 लाख तक लोन तक के लिए 6%9%
रुपये 20 लाख से 45 लाख तक लोन तक के लिए 7%10%
NSFDC लोन स्कीम 2021

माइक्रो क्रेडिट फाइनेंस – Micro Credit Finance (MCF)

NSFDC इस स्कीम से आपको 1.40 लाख रुपये तक लोन मिलता है. माइक्रो क्रेडिट फाइनेंस आपकी परियोजना के 90 फीसदी तक लोन देगा।

कर्ज भुगतान की समय सीमा – माइक्रो क्रेडिट फाइनेंस आपको साठ 3 साल का कार्यकाल देता है, जिसे आपको तिमाही भुगतान करना होता है और एमसीएफ के लिए अधिस्थगन अवधि 3 महीने है।

ब्याज दर प्रतिवर्ष (Annual Interest Rates)

ऋण की राशि प्रति यूनिट राज्य की सहायक एजेंसियों का इंट्रेस्ट (SCAs)लाभार्थियों का ब्याज दर
आपके परियोजना की कीमत 1.40 लाख रुपये तक होनी चाहिए जिसका 90% लोन आपको मिल जायेगा।2%5%
NSFDC लोन स्कीम 2021

महिला समृद्धि योजना – Mahila Samriddhi Yojana (MSY)

महिला समृद्धि योजना एक सूक्ष्म क्रेडिट वित्तीय सहायता है. इसमें आपको सभी वही सुविधा मिलती है जो माइक्रो क्रेडिट फाइनेंस में है लेकिन यहाँ SCAs को 1% और लाभार्थियों को प्रति वर्ष 4% ब्याज दर का भुगतान करना होता है। बाकि सभी दस्तावेजीकरण एक जैसा ही है। त्रैमासिक किश्तों का भुगतान करने के लिए साढ़े 3 वर्षों समय मिलता है।

महिला किसान योजना – Mahila Kisan Yojna (MKY)

महिला किसान योजना भी एक चल रही थी लेकिन इसे बंद कर दिया गया है। जिसके लिए NSFDC का कहना है की इस योजना को बंद करने का मुख्य कारण यही है इसके प्रकार के लोन का आवेदन बहुत कम था। जिस कारण इसको बंद करना पड़ा।

महिला अधिकारिता योजना – Women Empowerment Scheme (MAY)

महिला अधिकारिता योजना जो खास तौर पे नए बिज़नेस को आईडिया को ऊँची उड़ान के लिए है। महिला अधिकारिता योजना 5 लाख रुपये तक के प्रोजेक्ट पर 90 फीसदी लोन देता है।

कर्ज भुगतान की समय सीमा – महिला अधिकारिता योजना के तहत आपको 10 साल लोन चुकाने का समय देता है जिसे आप तिमाही भुगतान करना होता है।

ब्याज दर प्रतिवर्ष (Annual Interest Rates)

ऋण की राशि प्रति यूनिट राज्य की सहायक एजेंसियों का इंट्रेस्ट (SCAs)लाभार्थियों का ब्याज दर
4.50 लाख रुपये तक लोन मिलेगा2.5%5.5%
NSFDC लोन स्कीम 2021

शिल्पी समृद्धि योजना – Shilpi Samriddhi Yojana (SSY)

शिल्पी समृद्धि योजना भी 1 अप्रैल 2020 को बंद कर दी गयी है जिसका की वजह कम आवेदन बताया गया है। NSFDC का मानना है देश के लोगों का शिल्प वस्तुओं से दुरी इसकी खास वजह है।

लघु व्यवसाय योजना – Laghu Vyavsay Yojana (LVY)

यदि आपके इकाई की लागत 5 लाख तक है तो आपको इसके लिए लोन मिल सकता है आपको लागत का 90% लोन मिल जायेगा और आपके बिज़नेस का अधिस्थगन अवधि 6 महीने है।

कर्ज चुकाने की समय सीमा – इस योजना के तहत आपको 6 वर्ष का लोन चुकाने के लिए समय मिलता है जिसे आप तिमाही भुगतान करना होता है।

ब्याज दर प्रतिवर्ष (Annual Interest Rates)

ऋण की राशि प्रति यूनिट राज्य की सहायक एजेंसियों का इंट्रेस्ट (SCAs)लाभार्थियों का ब्याज दर
4.50 लाख रुपये तक लोन मिलेगा3%6%
NSFDC लोन स्कीम 2021

स्टैंड-अप इंडिया – Stand-Up India (SUPI)

अभी तक पूरी जानकारी उपलब्ध नहीं हैं क्लिक कर के देखे करंट स्टेटस। – स्टैंड-अप इंडिया https://nsfdc.nic.in/en/stand-up-india

शैक्षिक लोन योजना – Educational Loan Scheme (ELS)

अगर आप एजुकेशन लोन लेना चाह रहे हैं और आप इसके दायरे में हैं तो आपको इसका फायदा जरूर उठाना चाहिए। यह योजना पूर्णकालिक व्यावसायिक/तकनीकी पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने में वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए है।

कर्ज चुकाने की समय सीमा – ऋण चुकौती के लिए अधिस्थगन अवधि पाठ्यक्रम पूरा करने या रोजगार मिलने के 6 महीने, जो भी पहले हो से शुरू होता है। 10 साल के भीतर 7.50 लाख और 15 साल के भीतर 15 लाख रुपये से अधिक का कर्ज मिलता है।

ब्याज दर प्रतिवर्ष (Annual Interest Rates)

ऋण की राशि प्रति यूनिट राज्य की सहायक एजेंसियों का इंट्रेस्ट (SCAs)लाभार्थियों का ब्याज दर
भारत में पढ़ रहे छात्रों के लिए पाठ्यक्रम शुल्क का 90% या फिर 10.00 लाख रुपये तक, जो भी इनमे से कम हो1.5%4% (महिला लाभार्थियों के लिए 0.5% छूट)
भारत के बाहर पढ़ने के लिए पाठ्यक्रम शुल्क का 90% या फिर 20.00 लाख रुपये तक, जो भी इनमे से कम हो1.5% 4% (महिला लाभार्थियों के लिए 0.5% छूट)
NSFDC लोन स्कीम 2021

शैक्षिक लोन योजना के अंतर्गत आने वाले व्यावसायिक/तकनीकी पाठ्यक्रम

पात्र छात्रों को भारत या विदेश में निम्नलिखित क्षेत्रों में सरकार द्वारा अनुमोदित नियमित पूर्णकालिक व्यावसायिक/तकनीकी मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रमों को करने के लिए शैक्षिक ऋण प्रदान किया जाएगा

  • इंजीनियरिंग (डिप्लोमा/बी.टेक/बी.ई., एम.टेक/एम.ई.)
  • वास्तुकला (बी.आर्क/एम.आर्क)
  • मेडिकल (एमबीबीएस/एमडी/एमएस)
  • बायोटेक्नोलॉजी/माइक्रोबायोलॉजी/क्लिनिकल टेक्नोलॉजी (डिप्लोमा/डिग्री)
  • फार्मेसी (बी.फार्मा/एम.फार्मा)
  • डेंटल (बीडीएस/एमडीएस)
  • फिजियोथेरेपी (B.Sc./M.Sc.)
  • पैथोलॉजी (B.Sc/M.Sc.)
  • नर्सिंग (B.Sc./M.Sc.)
  • सूचना प्रौद्योगिकी (बीसीए/एमसीए)
  • प्रबंधन (बीबीए / एमबीए)
  • होटल प्रबंधन और खानपान प्रौद्योगिकी (डिप्लोमा / स्नातक / स्नातकोत्तर)
  • कानून (एलएलबी/एलएलएम)
  • शिक्षा (सीटी/एनटीटी/बी.एड/एम.एड)
  • शिक्षा (सीटी/एनटीटी/बी.एड/एम.एड)
  • शारीरिक शिक्षा (C.PEd./B.PEd/ M.PEd)
  • पत्रकारिता और जनसंचार (स्नातक/स्नातकोत्तर)
  • जराचिकित्सा देखभाल (डिप्लोमा/स्नातकोत्तर डिप्लोमा)
  • मिडवाइफरी (डिप्लोमा)
  • प्रयोगशाला तकनीशियन (डिप्लोमा)
  • चार्टर्ड एकाउंटेंसी (सीए)
  • लागत लेखा (आईसीडब्ल्यूए)
  • कंपनी सेक्रेटरीशिप (सीएस)
  • बीमांकिक विज्ञान (स्नातक/स्नातकोत्तर/एफआईए)
  • इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स (एएमआईई) और इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन के एसोसिएट सदस्य
  • मान्यता प्राप्त संस्थानों से एम.फिल/पीएचडी करने के लिए डॉक्टरेट अध्ययन जैसी उच्च शिक्षा।

इसे भी पढ़ेEducation Loan Kaise Le

उद्यम निधि योजना – Udyam Nidhi Yojana (UNY)

उद्यम निधि योजना के तहत एनएसएफडीसी की हिस्सेदारी परियोजना लागत के 90% तक होगी। शेष 10% का योगदान सहकारी समिति और/या लाभार्थियों द्वारा किया जाएगा। हालांकि, पुनर्वित्त मोड के तहत, एनएसएफडीसी के शेयर 100% तक होंगे। आपके यूनिट की लगत 5.00 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

लोन के उपयोग की अवधि – प्रोजेक्ट फाइनेंस के तहत फंड उपयोग की अवधि 4 महीना है। पुनर्वित्त मोड के तहत, ब्याज दर को संवितरण की तारीख से 30 दिनों के भीतर मौजूदा दर से लागू एनएसएफडीसी दर पर स्विच किया जाना है।

ऋण चुकौती समय – ऋण राशि को त्रैमासिक किश्तों में प्रत्येक संवितरण की तारीख से अधिकतम छह वर्षों की अवधि के भीतर चुकाया जाना होगा, जिसमें अधिस्थगन अवधि और निधि उपयोग अवधि शामिल है।

ब्याज दर प्रतिवर्ष (Annual Interest Rates) – योजना के तहत ब्याज वसूलने का नियम इस प्रकार होगा।

ऋण की राशि प्रति यूनिट NSFDC to CA(s)Interest Spread to CA(s)CA(s) to Beneficiaries
5.00 लाख रुपये तक लोन मिलेगा4%8%12%
NSFDC लोन स्कीम 2021

व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण ऋण योजना – Vocational Education & Training Loan Scheme (VETLS)

इस लोन के पत्रता के लिए न्यूनतम आयु के संबंध कोई विशेष उल्लेख नहीं है लेकिन अधिकतम आयु 50 वर्ष तक है। लेकिन प्रशिक्षु अगर नाबालिक है तो माता पिता लोन के लिए आवेदन कर सकतें हैं। 2 वर्ष तक की अवधि के पाठ्यक्रमों के लिए 4.00 लाख रुपये।

व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए विचार किए जाने वाले व्यय
प्रवेश/ट्यूशन शुल्क
परीक्षा, पुस्तकालय, प्रयोगशाला शुल्क
सावधानी जमा
भोजनालय और आवास
ऋण राशि के लिए बीमा
पुस्तकों, औजारों, उपकरणों की खरीद

कर्ज चुकाने की समय – व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण ऋण योजना में, ऋण चुकौती अवधि 7 वर्ष है। कोर्स पूरा होने या रोजगार मिलने से 6 महीने, जो भी पहले हो।

ब्याज दर प्रतिवर्ष (Annual Interest Rates)

ऋण की राशि प्रति यूनिट राज्य की सहायक एजेंसियों का इंट्रेस्ट (SCAs)लाभार्थियों का ब्याज दर
पाठ्यक्रम शुल्क का 100% या फिर 4.00 लाख रुपये तक1.5%4% (महिला लाभार्थियों के लिए 0.5% छूट)
NSFDC लोन स्कीम 2021

हरित व्यापार योजना – Green Business Scheme (GBS)

आय सृजन के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन से संबंधित गतिविधियों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना। इसके अंतर्गत चार प्रकार के ऋण उपलब्ध हैं जो इस प्रकार हैं – बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन (NSFDC Car Loan Details), संपीड़ित हवा वाहन, सौर ऊर्जा गैजेट्स और पॉली हाउस के लिए।

पात्र उम्मीदवार हरित व्यापार योजना तहत यूनिट की कीमत का 90% लोन मिल जाता है आपके प्रोजेक्ट की लगत अगर 30.00 लाख रूपये तक होनी चाहिए।

ऋण चुकौती समय – योजना से लिया गया ऋण त्रैमासिक किश्तों में चुकाना होगा जिसके लिए आपके पास 10 साल का समय होता है जिसमे 6 महीने की अधिस्थगन अवधि भी शामिल है। फंड के उपयोग के लिए एससीए को 120 दिनों की मोहलत अवधि की अनुमति है।

ब्याज दर प्रतिवर्ष (Annual Interest Rates)

ऋण की राशि प्रति यूनिट राज्य की सहायक एजेंसियों का इंट्रेस्ट (SCAs)लाभार्थियों का ब्याज दर
आपके प्रोजेक्ट की लागत 7.50 लाख रुपये होनी चाहिए जिसका आपको 90% लोन मिलता है2%4%
यदि आपके प्रोजेक्ट की लागत 7.50 लाख से 15.00 लाख जिसका 90 फीसदी मिलता है3%6%
यदि आपके प्रोजेक्ट की लागत 15.00 लाख से 30.00 लाख जिसका 90% मिलता है4%7%
NSFDC लोन स्कीम 2021

आजीविका माइक्रोफाइनेंस योजना – Aajeevika Microfinance Yojana (AMY)

NSFDC द्वारा आजीविका माइक्रोफाइनेंस योजना इस स्कीम से आपको 1.40 लाख रुपये तक लोन मिलता है जिसका आपको 90 फीसदी तक लोन देगा।

कर्ज भुगतान की समय – आजीविका माइक्रोफाइनेंस योजना आपको साठ 3 साल का कार्यकाल देता है, जिसे आपको तिमाही भुगतान करना होता है और एमसीएफ के लिए अधिस्थगन अवधि 3 महीने है। धन के उपयोग के लिए 120 दिनों की अवधि की अनुमति है। इस स्कीम में आपको ब्याज के भुगतान के लिए कोई अधिस्थगन अवधि नहीं होगी।

ब्याज दर प्रतिवर्ष (Annual Interest Rates) योजना के तहत ब्याज वसूलने की नियम इस प्रकार है।

ऋण की राशि प्रति यूनिट  NSFDC to NBFC-MFIInterest Spread to NBFC-MFINBFC-MFI to Beneficiaries
1.40 लाख रुपये तक लोन मिलेगा2% (Women), 3% (Men)8%10% (Women), 11% (Men)
NSFDC लोन स्कीम 2021

स्वच्छता उद्यमी योजना – Swachhta Udyami Yojana (SUY)

स्वच्छता उद्यमी योजना स्कीम से आपको 15 00 लाख प्रति यूनिट की लागत तक होना चाहिए जिसका आपको 90 फीसदी तक लोन देगा। परियोजना-वित्त मोड के तहत 90% तक सावधि ऋण, शेष 10% होने के साथ सीए और/या प्रमोटर का योगदान या पुनर्वित्त मोड पर 100%।

ऋण (मूलधन और ब्याज) त्रैमासिक रूप से अधिकतम के भीतर चुकाया जाएगा 10 साल की अवधि। अधिस्थगन अवधि और फंड का इस्तेमाल के लिए 6 महीने का समय मिलता है।

ब्याज दर प्रतिवर्ष (Annual Interest Rates) एनएसएफडीसी 2% प्रति वर्ष की दर से ब्याज वसूल करेगा। चैनलाइज़िंग से एजेंसी। बदले में, चैनलाइजिंग एजेंसी 4% प्रति वर्ष चार्ज लाभार्थी से वसूलेगी।

*अधिस्थगन अवधि (moratorium period) सरल भाषा में ये मतलब है की आपको इस दौरान किश्त को चुकाने की आवश्कता नहीं है। इस समय के दरमियान आपको आपने बिज़नेस को बढ़ाने की सोचने की आवश्कता है। लोन की किश्त ये अवधि समाप्त होने के बाद देना शुरू होगा

NSFDC ऑनलाइन आवेदन 2021 (NSFDC online application 2021)

  • सबसे पहले राष्ट्रीय अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की वेबसाइट पर जाएं – NSFDC Official WEbsite
  • फिर योजनाओं के विकल्प पर चुने और उस पर क्लिक करें (मेनू बार में उपलब्ध)
    स्क्रीन पर खुलने वाले पेज से योजना के नाम पर क्लिक करें
  • विवरण को ध्यान से पढ़ें और जब आप अपनी पात्रता की जांच करने के बाद ऋण के लिए आवेदन करने का निर्णय लेते हैं तो अपना ऋण आवेदन राज्य चैनलाइजिंग एजेंसियों (एससीए) के जिला कार्यालयों में जमा करें।
  • एससीए इन आवेदनों को जांच के बाद अपने प्रधान कार्यालय को फॉरवर्ड करदेगा अंतिम निर्णय के लिए।

नियमों और शर्तों को स्वीकार करने और लागू विवेकपूर्ण मानदंडों को पूरा करने के बाद, लाभार्थियों को आगे संवितरण के लिए एससीए/आरआरबी/राष्ट्रीयकृत बैंक को धनराशि वितरित की जाती है। एससीए/आरआरबी/सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों/एनबीएफसी एमएफआई से मांग प्राप्त होने पर एनएसएफडीसी द्वारा निधियों का वितरण किया जाता है। एससीए/सीए द्वारा निर्धारित पुनर्भुगतान अनुसूची के अनुसार लाभार्थियों द्वारा ऋण चुकाया जाना है।

NSFDC से कितने प्रकार के टर्म लोन ले सकते हैं?

सबसे बड़ा सवाल ये होगा आपके मन में कि आपको कौन से टर्म लोन यहाँ मिलने वाले है। तकरीबन सभी प्रकार के छूटे कारोबार के लिए आपको लोन मिल जायेगा। दिखियें पूरी लिस्ट जिसके लिए NSFDC टर्म लोन प्रदान करती है।

कृषि भूमि, ऑटो रिक्शा, ब्यूटी सैलून, खेती करना, साइबर कैफे, दुग्धालय, विभागीय भंडार, डीटीपी और कंप्यूटर सेंटर
खाद की दुकान, मछली पालन, आटा चक्की, जूते निर्माण, फर्नीचर बनाना, बकरी पालन, हथकरघा/पावरलूम, लोहार की दुकान
बागवानी/फूलों की खेती, चमड़े के सामान का निर्माण, चमड़ा प्रसंस्करण इकाई, मेडिकल शॉप, शहतूत की खेती/रेशम बुनाई/कोकून
उत्पादन फोटोग्राफी/वीडियोग्राफी, मुर्गी पालन, रेडीमेड कपड़े, भेड़ पालन, ट्रैक्टर/टेंट हाउस, सिल्क रीलिंग यूनिट
चांदी के गहने बनाना, इस्पात फैब्रिकेशन, सिलाई की दुकान, मधु मक्खी
NSFDC लोन स्कीम 2021

इसे भी पढ़ेHDFC Business Loan Kaise Milta Hai

NSFDC कौशल विकास कार्यक्रमों की विशेषताएं

NSFDC कौशल विकास कार्यक्रमों की बहुत सी विशेषताएं हैं आपके सझना होगा जिससे आपके भविष्य को धार मिलती है। निचे देखें क्या क्या विशेषता है।

1. आने वाले उम्मीदवारों के लिए किसी प्रकार का आय मानदंड की आवश्कता नहीं है।
2. आपका प्रशिक्षण बिलकुल मुफ्त दिया जाता है और साथ ही आपको 1500 रुपये का वजीफा हर महीने मिलता है जब तक आपका प्रशिक्षण पूरा नहीं हो जाता।
3. वजीफे के लिए हर महीने आपको 90 फीसदी उपस्थिति होनी जरूरी है।
4. आपके प्रशिक्षण पूरा होने के बाद आपको खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए उद्यमशीलता से जरूरी मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है.
5. NSFDC के द्वारा आपको अपना करोबार शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
6. इसमें आपको विशेष कार्य कौशल प्रदान किया जाता है जैसे खुदरा, स्वास्थ्य सेवा, हॉस्पिटैलिटी, प्लास्टिक, कंप्यूटर और परिधान टेक्नोलॉजी, खाद्य प्रसंस्करण आदि शामिल हैं।
7. यहाँ से प्रशिक्षण प्राप्त सरकारी और अर्ध-सरकारी संस्थानों को विशेष प्राथमिकता दी जाती है.
8. NSFDC उन कार्यक्रमों को प्रायोजित करेगा जो संबंधित क्षेत्र कौशल परिषद (एसएससी) द्वारा अनुमोदित हैं।
NSFDC लोन स्कीम 2021

इसे भी पढ़े –  Lendingkart Business Loan In Hindi

एनएसएफडीसी (NSFDC) प्रमाणपत्रों, पाठ्यक्रमों और योजनाओं की सूची

NSFDC के अंतर्गत बहुत तरह प्रमाणपत्रों और पाठ्यक्रमों की सुविधा दी जाती उनकी लिस्ट निचे है। अपने इंट्रेस्ट के अनुसार विकल्प का चयन करें।

  • सीएनसी खराद मशीन ऑपरेटर
  • सीएनसी मिलिंग और टर्निंग प्रोग्रामिंग और ऑपरेशन
  • हार्डवेयर और नेटवर्किंग में डिप्लोमा
  • ऑटोमोबाइल मरम्मत और सर्विसिंग
  • एमएस ऑफिस और इंटरनेट में सर्टिफिकेट कोर्स
  • प्रमाणित इलेक्ट्रॉनिक असेंबली
  • ब्यूटी सैलून
  • ऑटो सीएडी का उपयोग कर सीएडी
  • हार्डवेयर और नेटवर्किंग में सर्टिफिकेट कोर्स
  • उद्यमिता विकास
  • फल प्रसंस्करण
  • मोबाइल फोन की मरम्मत
  • मोटर रिवाइंडिंग
  • नर्सिंग
  • ऑपरेटर
  • पैटर्न कटिंग मास्टर कोर्स
  • फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी
  • प्लास्टिक एक्सट्रूज़न और इंजेक्शन मशीन ऑपरेटर
  • उत्पादन पर्यवेक्षक और गुणवत्ता नियंत्रण
  • गारमेंट निर्माण पाठ्यक्रम
  • प्रकाशन और एमएस ऑफिस
  • फ्रिज और एयर कंडीशनर की मरम्मत
  • नरम खिलौने बनाना
  • प्रयोगशाला के तकनीशियन
  • मशीन मैकेनिक कोर्स डेस्कटॉप
  • वेल्डिंग और फैब्रिकेशन, इलेक्ट्रीशियन, आदि।

NSFDC loan form Download

NSFDC ऋण प्रपत्र यहाँ से डाउनलोड करें

  • बीमा कितने प्रकार के होते हैं

    बीमा कितने प्रकार के होते हैं? | Bima Kitne Parkar Ke Hote Hai?

  • Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति

    Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति, Jeff Bezos, Elon Musk को भी पछाड़ा

  • Best Trading App India Hindi

    Best Trading App India Hindi | Share Market Trading App Hindi

  • Online Trading Kaise Kare

    Online Trading Kaise Kare | मोबाइल से शेयर ट्रेडिंग कैसे करें | Online Trading in Hindi

  • Bike Ka Insurance Kaise Check Kare

    4 आसान तरीके Bike Ka Insurance Kaise Check Kare Online

  • बिटकॉइन कैसे खरीदें

    बिटकॉइन कैसे खरीदें? | Bitcoin Kaise Kharide

Leave a Comment