SBI पशुपालन लोन कैसे मिलता है? | डेयरी लोन |प्रधानमंत्री पशुपालन योजना 2021

SBI पशुपालन लोन कैसे मिलता है? – आज सबसे अच्छे व्यपार में एक व्यवसाय में से एक पशुपालन या डेयरी फार्मिंग सबसे अच्छा साबित होता जा रहा है। जिस प्रकार से दुग्ध की खपत बढ़ी उसी तेजी से लोगों ने पशुओं से दुरी बना ली है लेकिन अब भारत के कुछ युवा ने साबित कर दिया है कि पशुपालन, डेयरी, मछलीपालन, बकरी पालन से किस तरह से लोगों के लाखों नहीं करोड़ों की कमाई करतें है।

डेयरी लोन – दोस्तों आज के दौर में देखने को मिल रहा है बहुत से लोग आपने गांव को छोड़ शहर की तरफ रुख कर रहे है क्यूंकि उनको रोजगार चाहिए। वही कुछ अच्छे पढ़ें लिखे लड़के इस व्यवसाय में कूदे और सफल भी हुए। पशुपालन के लिए आपको कुछ जानकारी के साथ आपके पशपालन व्यवसाय में लाभ दे सकती है।

आप जानते होंगे हमारा देश कृषि प्रधान देश है और पशुपालन शुरू से कर रहे है। लेकिन आज के युवा ने इसको बीते कुछ समय से एक मज़बूत कमर्शियल ऑप्शन के रूप में देखने लगे हैं।  

आपने देखा होगा गांव देहात में कुछ बड़े बड़े पशुपालन उद्योग के रूप में विकसित हो रहा है फिर कुछ लोग का गांव से पलायन है क्यूंकि उनको उचित जानकारी नहीं। ये लेख आपको जानकारी देगा की तरह से आपको पशुपालन के लिए लोन मिलेगा यदि इच्छुक है पशुपालन को व्यवसाय बनाने के लिए।

केंद्र और राज्य सरकार (SBI पशुपालन लोन) की कौन से योजनाएं हैं और बैंक से आप पशुपालन के लोन कैसे ले सकतें है? आपको सब्सिडी का लाभ कैसे मिलेगा? कितना लोन मिलेगा पहुपलान के लिए? पशुपालन लोन ब्याज क्या है? पशुपालन लोन चुकाने के लिए कितना समय मिलता है और लाभ क्या क्या है?

पशुपालन लोन कहाँ से लें?

हालाँकि मैं आपको यहाँ (SBI पशुपालन लोन) बतायूंगा की आपको एसबीआई पशुपालन लोन कैसे ले, लेकिन आपको साथ साथ ये जानकारी होनी चाहिए कि और कहाँ से आप पशुपालन लोन ले सकतें हैं। यदि आपका पशुपालन लोन किसी भी वजह से लोन एसबीआई रिजेक्ट करता है जो हो सकता क्यूंकि सरकारी बैंक है तो आपको किसी भी वाणिज्यिक बैंक, ग्रामीण क्षेत्रीय बैंक, राज्य सहकारी बैंक, राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक, और पीएसयू या प्राइवेट बैंक से लोन जरूर मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: NHFDC Loan in Hindi

चूँकि आज हम यहाँ बात करेंगे की आप सभी से पशुपालन लोना कैसे मिलेगा और क्या बातें है जो पशुपालन लोन के आपको जानने की आवश्कता है। आइये विस्तार से जानतें हैं।

एसबीआई दो तरह का पशुपालन ऋण देता है 1.) पशुपालन एवं मछलीपालन के लिए केसीसी ऋण और 2.) प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (PMMY) संबद्ध कृषि के ऋण. आपको दोनों के विषय में बताऊंगा पूरा लेख पढ़े।


पहले बात होगी पशुपालन एवं मछलीपालन के लिए केसीसी ऋण

पशुपालन ऋण का उद्देश्य क्या है?

ये ध्यान देने वाली बात जब आप पशुपालन लोन के आवेदन कर रहे है तो ध्यान देना होगा की आप लोन किस काम के लिए ले रहें है. वैसे सरकार ने इसको दो भाग में बांटा है जो निम्नप्रकार है। पशुपालन लोन का असल उद्देश्य इन गतिविधियों के लिए वित्तीय सहयता और कार्यशील पूंजी उपलब्ध करना है।

A.) पशुपालन – दुधारू पशुपालन, बकरी पालन, भेड़ पालन, पौल्ट्री लेयर फ़ार्मिंग, पौल्ट्री ब्राइलर फ़ार्मिंग, सूअर पालन, ऊन के लिए खरगोश पालन तथा काम करने वाले पशु।

B.) मछलीपालन – ताजे पानी में मछली/झींगा पालन (शीतल जल सहित), खरा पानी में झींगा/मछली केकड़ा पालन, मछली/झींगी/झींगा/केकड़ा सीड रेरिंग, ताजे पानी, खरा पानी एवं समुद्र में कैप्चर फिशरीस तथा किसी अन्य राज्य विशिष्ट गतिविधियां।

यदि आपका लोन किसी और अन्य राज्य विशिष्ट पशुधन पालन पर के लिए है इसका भी विचार किया जा सकता है।

SBI पशुपालन लोन की विशेषताएं क्या है?

इसकी विशेषता क्या क्या जो ऋण लेने वालो को फायदा देता है

  • सुविधा की प्रकृति: यह कृषि ऋण के रूप में है
  • मार्जिन: वित्त पैमाने का निर्धारण करते समय किसी अलग मार्जिन की मांग करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसमें लाभ पहले से शामिल होता है।
  • चुकौती: वार्षिक नवीनीकरण के साथ 5 वर्ष।

इसे भी पढ़े – PhonePe Se Loan Kasie Milta Hai

SBI पशुपालन लोन कितना मिलता है?

ये जानना भी जरूरी है कि आपको जितना पशुपालन लोन चाहिए उतना मिलेगा या नहीं। क्यूंकि यदि आपकी जरूरत पूरी नहीं होती तो इस लोन का कोई फायदा नहीं है।

  • न्यूनतम ऋण – कोई सीमा नहीं
  • अधिकतम ऋण – नए आवेदकों को 2.00 लाख रुपये तक लोन मिलता है। पशुपालन और मछली पालन गतिविधि के लिए कार्यशील पूंजी सहित केसीसी फसल ऋण आवेदक को 3.00 लाख तक लोन मिलेगा।
  • प्रति इकाई या प्रति एकड़ के आधार पर स्थानीय लागत के आधार पर जिला स्तरीय तकनीकी समिति द्वारा पशुपालन एवं मत्स्य पालन का वित्तीय पैमाना तैयार किया जायेगा जिसके आधार पर आपको पशुपालन ऋण मिलेगा।

SBI पशुपालन लोन की पात्रता क्या है?

एसबीआई पशुपालन लोन का आवेदन करने से पहले जाँच ले की आप पात्र है या नहीं या फिर तैयार करें।

  • आवेदक भारतीय होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • जहाँ पशुपालन या इससे सम्बंधित कार्य के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए जिसका प्रमाण चाहिए (यदि अपनी है तो जमीन के दस्तावेज या यदि किराये पर है तो किराया अग्रीमेंट)
  • जमीन पर शेड होना चाहिए।
  • किसी अन्य बैंक या वित्तीय संस्था की बकायादार सूचि ना हों।

SBI पशुपालन लोन ब्याज दर क्या है?

वैसे तो ये योजना सरकारी है जहाँ आपके सामने पूरी बात रख दी जाती है फिर भी आपको मालूम होना चाहिए। आपको कितना ब्याज चुकाना लिए गए ऋण पर। निचे समझें!

  • भारत सरकार के निर्देश अनुसार आपसे 7 फीसदी सालाना ब्याज देना होगा जो की फिक्स है। 2% ब्याज भारत सरकार द्वारा बैंकों को अग्रिम भुगतान कर दिया जाता है।
  • यदि आप समय से लोन का भुगतान कर रहें है तो आपको सालाना 3% मिलती है जो ७% से घट कर 4 फीसदी सालाना ब्याज देना होगा।
  • उधारकर्ता अतिरिक्त ब्याज सबवेंशन के लिए तभी पात्र होगा जब स्वीकृति/नवीकरण/समीक्षा की तारीख से एक वर्ष के लिए कुल जमा स्वीकृत सीमा से अधिक हो।

Note – यदि देय तिथि पर ऋण का भुगतान नहीं किया जाता है, तो समय-समय पर बैंक द्वारा तय किए गए एक वर्ष के एमसीएलआर + स्प्रेड में ब्याज दर जोड़ दी जाएगी। (मौजूदा ब्याज दर: एक साल की एमसीएलआर + 3.60% यानी 10.60%)

इसे भी पढ़े – Dhani App Kya Hai

SBI पशुपालन लोन प्रोसेसिंग शुल्क कितना है?

बैंक द्वारा आपसे कितना प्रोसेसिंग शुल्क लिया जाता है ध्यान देने वाली बात है। बैंक आपसे हर साल प्रोसेसिंग शुल्क एवं अन्य शुल्क वसूल करेगा जिसकी जानकारी निचे है।

  • यदि आपका लोन 50-हजार रुपये तक है और केसीसी-एएच एवं एफ के अंतर्गत कोई भी शुल्क नहीं है।
  • यदि आपका पशुपालन ऋण 50-हजार से 1.50 लाख रुपये के बिच है तो 200 रूपये और ऊपर से जीएसटी जोड़ कर वसूला जायेगा।
  • यदि आपका पशुपालन ऋण 1.50 लाख से 3.00 लाख रुपये के बिच है तो 250 रूपये और ऊपर से जीएसटी जोड़ कर वसूला जायेगा।

SBI पशुपालन लोन सिक्योरिटी क्या है?

एसबीआई पशुपालन लोन के लिए आपको कुछ सिक्योरिटी जमा करनी होती है जिसकी के कुछ मानदंड है। लेकिन बैंक आपसे बतौर सिक्योरिटी जमीन का बंधक या जमीन पर ऋण भार या तरल प्रबंन्धन पर लोन देता है।

नोट – यदि आपका पशुपालन लोन 1.60 से कम है तो कोई सिक्योरिटी नहीं है लेकिन इससे अधिक का लोन होने पर आपको सिक्योरिटी के लिए बैंक मानदंडों के अनुसार लेंगे।

SBI पशुपालन लोन दस्तावेज क्या है?

अब आपको पूरी जानकरी मिल चुकी है पशुपालन लोन के विषय में अब आपको अपना दस्तावेज तैयार करना है। देखे किन दस्तावेजों की जरूरत होगी पशुपालन लोन के लिए।

  • पूरा भरा हुआ आवेदन फार्म
  • पहचान प्रमाण – मतदाता पहचान कार्ड या पैन कार्ड या पासपोर्ट या आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • पते का प्रमा – मतदाता पहचान कार्ड या पासपोर्ट या आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • कृषि भूमि या खेती का प्रमाण।

से भी पढ़े –  Lendingkart Business Loan In Hindi


अब बात करतें हैं पशुपालन लोन प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) संबद्ध कृषि के ऋण

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) से पशुपालन लोन

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) संबद्ध कृषि के ऋण जो आपको पशुपालन लोन के भी दिलाता है जिसका मुख्य उद्देश्य स्व रोजगार के अवसर और आजीविका सृजित करना होता है।

लगभग ऊपर आपको पूरा विस्तार से बताया गया लेकिन मै आपको दोनों में कुछ अंतर है जिसका मैं निचे देने वाला ध्यान से पढ़े

  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत आपको पशुपालन के लिए अधिकतम 10 लाख रुपए का लोन मिल सकता है।
  • परियोजना की लागत का 15% से 25% हिस्सा आपका होगा।
  • आय के सृजन के आधार पर 3 से 5 साल का समय मिलता है।
  • ब्याज दरें एक साल के एमसीएलआर रेट + स्प्रेड से जुड़ी होती हैं। समय-समय पर बैंक द्वारा निर्धारित किया जाता है। वर्तमान में इसकी ब्याज दर 10.75% प्रतिवर्ष है।
  • प्रमुख बिज़नेस लोन जिसमे, डेरी, मुर्गीपालन, मछलीपालन, बकरी, भेड़, सूअर पालन, मधुमक्खी पालन, कृषि क्लीनिक एवं कृषि व्यवसाय केंद्र, और अन्य (आजीविका एवं आय सृजन को बढ़ावा देना) आदि.
  • 50 हजार रुपए तक प्रोसेसिंग शुल्क शून्य और 50 हजार से 10 लाख रुपये के लोन के लिए 0.50% प्रोसेसिंग शुल्क बैंक या संसथान लेती है।
  • 10 लाख रुपये तक के सभी ऋणों के लिए कोई सिक्योरिटीह नहीं लिया जाता है।

Bajaj Finserv App Se Personal Loan Kaise le Hindi

पशुपालन लोन और सब्सिडी से जुड़ी कुछ योजनाएं

यदि आप पशुपालन ऋण ले रहे हैं तो आपको सरकार द्वारा दी गई योजनाओं से ऋण लेना चाहिए। जानिए ऐसी कौन सी योजनाएं हैं जिनमें सरकार आपको सब्सिडी देती है।

पशुपालन सब्सिडी योजना

सुअर विकास (PG)
राष्ट्रीय पशु धन मिशन (NLM)

डेयरी सब्सिडी योजना

राष्ट्रीय डेयरी विकास कार्यक्रम (NPDD)
डेयरी एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट स्कीम (DEDS)
डेयरी प्रसंस्करण एवं अवसंरचना विकास निधि (DIDF)

मछली पालन सब्सिडी योजना

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (PMMSY)
फिशरीज़ और एक्वाकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फंड (FIDF)
नील क्रांति मिशन (Blue Revolution)

पोल्ट्री सब्सिडी योजना

पोल्ट्री वेंचर कैपिटल फंड (PVCF)

पशुपालन लोन में नाबार्ड बैंक की भूमिका क्या है? 

पशुपालन, डेयरी उद्योग, मछली पालन और कृषि क्षेत्र में वित्तीय सहायता के लिए नाबार्ड बैंक सरकार की चैनलाइज़िंग एजेंसी के रूप में काम करता है। इनका असली काम ग्रामीण भारत में वित्तीय व्यवस्था, विकास और पर्यवेक्षण को बढ़ावा देने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है। साथ उन बैंको के साथ समन्वय बनाकर काम करती है जिनसे आपको लोन मिलने वाला है। पशुपालन की योजना के लिए नाबार्ड बैंक अहम कड़ी कहा जाता है।

नाबार्ड बैंक इसका पूरा ध्यान रखता है, जिसके लिए यह योजना निकाली गई है, उसे ही मिलनी चाहिए।

इसे भी पढ़े :Pardhan Mantri Awas Yojan In Hindi

SBI पशुपालन लोन पर सब्सिडी कैसे मिलेगी?

  • आपके पास प्रोजेक्ट की रिपोर्ट होनी चाहिए जिसके लिए आपने नजदीकी पशुपालन अधिकारी से संपर्क करें या फिर बैंक से सीधे बात करें।
  • प्रोजेक्ट रिपोर्ट को बैंक में जमा करना होगा।
  • अब बैंक आपके प्रोजेक्ट का मूल्यांकन करेगा और तत्पश्चात प्रपोज़ल मंज़ूर होगा।
  • प्रपोज़ल मंज़ूरी के बाद संबंधित विभाग 30 दिनों के भीतर EDEG पोर्टल पर लोन और सब्सिडी की जानकारी उपलोड करनी होगी।
  • अब आपके जानकारी का प्रमाणीकरण होगा जिसके बाद बैंक पैसे किश्तों में रिलीज़ कर दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें: NSFDC लोन स्कीम 2021

दोस्तों मुझे आशा आपके सभी एसबीआई पशुपालन लोन की बारे सभी जानकारी मिल गई होगी। साथ ही साथ आपको ये बहुत से और भी विकल्प मिला होगा। मुझे आशा है आपके सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा यदि इसके बावजूद इस (SBI पशुपालन लोन) विषय कोई और सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में सवाल करें जल्द जवाब मिलेगा।

Latest Article

  • बीमा कितने प्रकार के होते हैं

    बीमा कितने प्रकार के होते हैं? | Bima Kitne Parkar Ke Hote Hai?

  • Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति

    Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति, Jeff Bezos, Elon Musk को भी पछाड़ा

  • Best Trading App India Hindi

    Best Trading App India Hindi | Share Market Trading App Hindi

  • Online Trading Kaise Kare

    Online Trading Kaise Kare | मोबाइल से शेयर ट्रेडिंग कैसे करें | Online Trading in Hindi

  • Bike Ka Insurance Kaise Check Kare

    4 आसान तरीके Bike Ka Insurance Kaise Check Kare Online

  • बिटकॉइन कैसे खरीदें

    बिटकॉइन कैसे खरीदें? | Bitcoin Kaise Kharide

2 thoughts on “SBI पशुपालन लोन कैसे मिलता है? | डेयरी लोन |प्रधानमंत्री पशुपालन योजना 2021”

    • आपको सबसे पहले कुछ बेसिक डॉक्यूमेंट होना चाहिए।१) पहचान पत्र २) बैंक अकाउंट ३) मोबाइल नंबर ४) ईमेल आईडी ५) आपका फोटोग्राफ ६) प्रॉपर्टी के डॉक्यूमेंट और ७) आपके पास कितने पशु है तो आसानी से डेरी फार्मिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं।
      ये सभी दस्तावेज तैयार करके आपको आपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना है जो नबार्ड सुविधा से ताल्लुक रखती है हालाँकि तक़रीबन सभी बैंक इससे नाबार्ड के साथ रजिस्टर है।
      पूरी जानकारी लेने के उपरांत बैंक अधिकारी आपको लोन का फार्म देगा जिसमे आपको सही जानकारी भरनी है। आपको २५% से ३३% सब्सिडी भी मिलेगी। मैं आपको सलाह दूंगा कि आप फ़ौरन नाबार्ड बैंक से संपर्क करें।

      Reply

Leave a Comment