पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा? 2022 (क्या जेल संभव है?)

पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा? ये एक ऐसा सवाल है ये तब आपको परेशानी देता जब अचानक आप किसी वित्तीय परेशानी में फंस जातें हैं और आपको चिंता सताने लगती है अब क्या होगा?

कही बैंक आप पर किसी तरह का लीगल कार्यवाही तो नहीं करेगा जिससे समाज में आपकी शाख गिर जाएगी ये चिंता का विषय है। यदि आपने लोन लिया है तो आपको चुकाना उत्तम है सामाजिक और धर्मिक आधार पर चाहे आप किसी भी मजहब से ताल्लुक रखतें हों।

जिंदगी हमेशा एक जैसी नहीं होती जैसा की हमने इस कोरोना महामारी में देखा की किस तरह से लोगों अपने नौकरी, रोजगार और कारोबार से हाथ धोना पड़ा। ऐसी परिस्थिति में आप किस तरह से अपने लोन का चूका पाएंगे?

आपके साथ होम लोन न चुकाने पर क्या होता है? पर्सनल लोन की रिकवरी बैंक आपसे कैसे करता है। अगर नहीं चुका पा रहे हैं लोन तो न हों परेशान, यहां पढ़ें अपने ये अधिकार।

इसे भी पढ़े – Personal Loan Defaulter Legal Action Hindi

पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं

यदि कभी आप ऐसी स्थिति (पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा) में पड जाएँ तो आपको घबराना नहीं है बस आपको एक सही दिशा और जानकारी की जरूरत होगी। पर्सनल लोन दो प्रकार के होते है निचे देखने।

असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण – असुरक्षित पर्सनल लोन वो होता जहाँ बैंक आपके निजी वित्तीय योग्यता के अनुसार आपको पर्सनल लोन देता है जिसके लिए वो आपके कुछ बेसिक कागजात की जाँच करता है जैसे सैलरी कितनी है, आपने पीछे कोई लोन तो नहीं, आपकी इनकम सर्टिफिकेट और सिबिल स्कोर को चेक करता है।

बिना कोई सामान गिरवी रखे आपको जो लोन मिलता है उसे असुरक्षित लोन कहा जाता है, जिसमें बैंक का रिस्क ज्यादा होता है। हालाँकि इसमें लोन ऑफ़ इंटरेस्ट अधिक होता है।

सुरक्षित व्यक्तिगत ऋण – सुरक्षित पर्सनल लोन के लिए बैंक आपसे कोई गारंटी मांगता है. मतलब की आपके लोन राशि के बदले कुछ गरीवी रखता है वो चल अचल संपत्ति कुछ भी हो सकती है जिसे बैंक कंसीडर करता हो।

Instant Opening Saving Account – HDFC Life

बैंकों का लोन नहीं चुकाने पर क्या होता है?

पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा

जब बैंक लोन वसूलने की शुरुवाती कोशिशे नाकाम हो जाए तभी बैंक आपके ऊपर क़ानूनी कार्यवाही (पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा) करने की पूरी तरह से आज़ाद है लेकिन ऐसा नहीं है आपके पास कोई पक्ष नहीं बचता है।

इसेभीपढ़े – PhonePe Se Loan Kasie Milta Hai

असुरक्षित पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा?

जैसा की ऊपर बताया है असुरक्षित लोन में अधिक नुकसान बैंक का होता है। यदि आप ने पर्सनल लोन लिया जिसे चुकाने में असमर्थ है तो ऐसा में आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है।

पर्सनल लोन देफुलटेर स्थिति में बैंक आपके ऊपर कोई भी कार्यवाही नहीं कर सकता है बशर्तें आपका लोन सिक्योर्ड ना हो। ऐसी परिस्थिति में बैंक आपसे डायरेक्ट फ़ोन करेगा और आपसे इसको निबटाने की बात करेगा।

यदि आप बैंक के कॉल के बाद भी ऋण नहीं चुकाते हैं, तो बैंक कर्ज वसूली एजेंसी को आपका लोन अकाउंट चुकौती या सेटेलमेंट के लिए भेज देते हैं। ये आपको कॉल करेंगे या फिर एजेंट को आपके घर पर भेजेगा वसूली के लिए। यदि इसके बाद भी लोन चुकाने में असमर्थ हैं तो आपका लोन अकाउंट को बंद कर दिया जाता है।

इसका सबसे बड़ा नुकसान आपके सिबिल स्कोर पर पड़ता है जो खराब हो जाएगा और आप भविष्य में ऋण के लिए अयोग्य हो जाएंगे। अगर आप अपना पर्सनल लोन नहीं चुका पाते हैं तो ऐसा होगा।

इसे भी पढ़ें: NHFDC Loan in Hindi

सुरक्षित पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा?

जब बैंक (पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा) आपको लोन देता तब आपके और बैंक के बिच भारतीय अनुबंध अधिनियम 1872 के तहत करार होता है कि आपको तय अवधि में लोन ली गई राशि का भुगतान तय समय में कर देंगे। ऐसा नहीं होने पर लोन आकउंट अनियमित हो जाता है अब बैंक को पूरा अधिकार है आपने पैसे की वसूली के लिए कानून का सहारा ले सकता है।

  • सबसे पहले बैंक आपसे व्यक्तिगत संपर्क या सामान्य नोटिस से आपसे लोन आकउंट के अनियमितिता पर कार्य वही करने की जानकारी देगा।
  • यदि इसके बाद भी स्थिति में सुधार नहीं होता है तो बैंक वसूली के लिए अदालत में दवा पेश करेगा जिसका समस्त खर्च आपको वहन करना होगा।
  • आपको ध्यान देना होगा की ऋण का अनुबंध आपने तोडा है इसलिए बैंक आपके खिलाफ फैसला देगा।
  • जब आपने बैंक से लोन लिया था तो आपने बैंक को भावी चेक दिया था जो बैंक अदालत में प्रस्तुत करेगा और चेक बिना भुगतान वापस की विनिमय साध्य विलेख अधिनियम की धारा 138 के तहतअलग से कानूनी कार्यवाही की जायेगी । इस धारा के तहत जेल और जुर्माने की सजा का प्रवधान है ।
  • अंत में बैंक आपके द्वारा अचल या चल संम्पत्ति जो भी गरीवी राखी गई है उसको नीलाम कर अपने पैसे की वसूली करेगा।

अन्य कौन से कारक ऋण चुकौती को रोकते हैं

जीवन अनिश्चितता का नाम है, कोई कारण भी होता है जब बैंक का ऋण रुक जाता है, ऐसे में बैंक ऋण की वसूली कैसे करता है। जैसे कि उधारकर्ता की मृत्यु के मामले में, ऋण की गारंटी, गंभीर दुर्घटना की स्थिति में और अर्जित ब्याज मूल राशि से अधिक होने पर सभी के बारे तफ्सील से जानतें है।

इसे भी पढ़ेICICI Bank Personal Loan Kaise Le

उधारकर्ता की मृत्यु के मामले

यदि उधारकर्ता की अचानक मृत्यु हो जाती है, तो बैंक ने पहले ही इस परिस्थिति को भाँप लिया होता है। इस मामले में, बैंक पहले ही ऋण का बीमा कर चुका होता है, जिसका भुगतान उधारकर्ता से लिया जाता है।

भविष्य ऐसा होने बैंक आपने पैसा की वसूली बिमा कंपनी से करता है हालाँकि की हम ऐसी होने की उम्मीद नहीं करते लेकिन इस स्थिति में बैंक का पैसा डूबता नहीं है।

ऋण की गारंटी

आपने देखा होगा कि कुछ बैंक कर्ज देते समय आपसे गारंटर मांगते हैं, अगर बैंक से लिए गए कर्ज की अदायगी में दिक्कत आती है या कर्जदार की मौत हो गई है तो ऐसी स्थिति में कर्जदार से कर्ज की वसूली हो जाएगी।

गंभीर दुर्घटना की स्थिति में

अगर आपके साथ कोई दुर्घटना हुई है जिसके कारण आप कर्ज नहीं चुका पा रहे हैं तो बैंक तत्काल कानूनी कार्रवाई नहीं करने वाला है, इसकी भी एक प्रक्रिया है।

पहली किश्त का भुगतान नहीं होने से कार्यवाही शुरू होती है लेकिन यह कार्यवाही गंभीर नहीं होती है। इस बात पर भी निर्भर करता है बैंक और ग्राहक के सम्बन्ध कैसे हैं।

मृत्यु जैसी दुर्घटना के विषय में हम चर्चा कर चुके हैं लेकिन गंभीर रूप से बीमार या गंभीर रूप से दुर्घटना ग्रस्त होने की स्थिति में बैंक आपको पूरा समय देगा और किसी भी प्रकार का बल प्रयोग नहीं कर सकता है। रिजर्व बैंक ने अपने निर्देश में साफ तौर पर इंस्ट्रक्शन किया है।

इसे भी पढ़ेहोम लोन न चुकाने पर क्या होगा?

अर्जित ब्याज मूल राशि से अधिक होने पर

जीवन में कभी भी हालत बुरे से बत्तर (Personal loan na chukane par kya hota hai) हो जाते है जहाँ घर चलना मुश्किल हो जाता है तो ऐसी स्थिति में लोन कहाँ से चुकाएगा। जिस वजह से उधारकर्ता का ब्याज की राशि ही मूलधन से अधिक हो जाती है।

बैंक समझता है कि ऐसा (Bank ka loan na de to kya kare) उधारकर्ता ऋण चुकाने में असमर्थ है, फिर भी बैंक आपको एकमुश्त ऋण निपटान प्रदान करता है। अगर यहां भी कर्ज का निपटारा नहीं होता है तो बैंक उसे गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (NPA) के रूप में वर्गीकृत कर देता है और बैंक कर्जदार को दिवालिया मान लेता है।

बैंक अपना पैसा एनपीए में नहीं जाने देता है इसलिए बैंक आपको छोटी छोटी किश्तों में मूलधन को भुगतान करने का ऑफर्स देता है और सभी ब्याज माफ़ कर दिया जाता है। इसका आप लाभ उठा सकतें है लेकिन लेकिन क्रेडिट स्कोर राइट-ऑफ में चला जाएगा और आपके लिए भविष्य में कोई ऋण लेना मुश्किल होगा।

Final Thought

दोस्तों आपको यह (पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा) लेख कैसा लगा मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट ने आपको डिफॉल्टर होने की समस्या से अवगत कराया होगा। इस पोस्ट ने आपके मन में उठ रहे सवालों का अंत जरूर किया होगा।

अगर आपको मेरा काम पसंद आया तो इस (पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा) पोस्ट को शेयर करें और मैं आपके सवालों की प्रतीक्षा कर रहा हूँ

आपको यह पढ़ना चाहिए कि आपका छोटा निवेश आपके भविष्य को कैसे आकार दे सकता है। सिर्फ १०० से शुरुआत

इसे भी पढ़ेशेयर मार्केट कैसे सीखे?

इसे भी पढ़ेबिटकॉइन क्या है?

Instant Opening Saving Account – IndusInd Bank

  • बीमा कितने प्रकार के होते हैं

    बीमा कितने प्रकार के होते हैं? | Bima Kitne Parkar Ke Hote Hai?

  • Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति

    Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति, Jeff Bezos, Elon Musk को भी पछाड़ा

  • Best Trading App India Hindi

    Best Trading App India Hindi | Share Market Trading App Hindi

  • Online Trading Kaise Kare

    Online Trading Kaise Kare | मोबाइल से शेयर ट्रेडिंग कैसे करें | Online Trading in Hindi

  • Bike Ka Insurance Kaise Check Kare

    4 आसान तरीके Bike Ka Insurance Kaise Check Kare Online

  • बिटकॉइन कैसे खरीदें

    बिटकॉइन कैसे खरीदें? | Bitcoin Kaise Kharide

55 thoughts on “पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा? 2022 (क्या जेल संभव है?)”

    • जहर भाई अगर आपने पर्सनल लोन लिया होता जिसमें कोई गारंटर या
      गिरवी नहीं है तो बैंक आपको परेशान नहीं कर सकता, हो सकता है कि बैंक ने आपके घर आने वाले किसी रिकवरी एजेंट भेज रहा हो जो कि किराये पर रखें जाते है.

      तो कृपया सीधे बैंक से टेलीफोन से या ईमेल द्वारा संपर्क करें और उन्हें आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक अगर बैंक अगर बैंक या उसके एजेंट आपको मानसिक उत्पीड़न करतें है है तो कोर्ट जाने की बात कहो।

      कोर्ट में केवल आपको इतना कहना होगा मेरे पास ऋण चुकाने की क्षमता नहीं है। आपको बिलकुल भी घबराने के आवश्कता नहीं है।

      लेकिन अगर आपने लोन लेते समय कोई सिक्योरिटी डिपॉजिट की है या गारंटर है, तो बैंक को हर हाल में पैसे की जरूरत है।
      या तो गारंटर से यह गरीवी राखी गई वस्तु को नीलाम करके।

      यदि आपने पर्सनल लोना लिया जो असुरक्षित Loan है तो आपको रिकवरी एजेंट के सामने शख्ती से बर्ताव करना होगा वरना वो आपका पिच नहीं छोड़ेंगे।
      मुझे आशा है आपको समझ में आया होगा।

      Reply
      • Bhai mujhr bahut fayda hua tmhare jawaab se …kyuki maine dhani app se personal loan liya tha 809 rupees ka or use chuka nahi paya to usnr mujhr kanuni karyawaahi karne ki dhamki di hai …or bahut kuch kaha hai ab kya karu mai

        Reply
        • यार किसी बैंक या वित्तीय संगठन के पास इतना पैसा और समय नहीं है कि वो आप पर 1000 रूपये की वसूली के क़ानूनी कार्यवाही करेगा।
          पहली बात आपका लोन असुरक्षित लोन है इसलिए ये सिर्फ आपको धमकी दे सकतें है और कुछ कर नहीं सकते और जब ये धमकी दें तो
          सीधा बोलो आप मेरा मानसिक उत्पीड़न कर रहे है और मैं आपके खिलाफ कोर्ट में जायूँगा। बस इनकी हवा निकल जाएगी।

          और जब भी वो फोन कर के धमकाए या घर आये तो बोलो कर लो कानूनी कार्यवाही है फिर आपको एक वकील का डराने वाला पत्र
          आएगा जिसे फाड् कर फेक दो।

          जब आपके पास पैसे हो तो इनके रेकवरी एजेंट को फ़ोन करो और पैसा जमा कर दो, और डरो मत यार! जितने डरोगे ये डराएंगे।

          Reply
      • ભાઈ મૈને ભી પસનલ લોન 3 સાલ કે લીએ 2,10000 કા લિયા થા 2 સાલ કા ભર ચુકા હુ અબ મેરા ધંધા નહી ચલ રહા અબ મૈ કિસત ભરને કિ હાલાત મૈ નહિ હુ ।।।ગેરન્ટર કે તોર પર મેરે ઘર કી pic લિ હે।।।ઘર કે કોઇ કાગજાત નહીં।।। તો મૈ કયા કરૂ।।।।

        Reply
        • નિખિલ ભાઈ, મેં પોસ્ટમાં જણાવ્યું છે કે બે પ્રકારની પર્સનલ લોન હોય છે, એકમાં બેંક તમને કોઈ ગેરંટી વગર લોન આપે છે અને બીજી ગેરંટી તરીકે રાખે છે. જો તમે ગેરંટી તરીકે બેંક પાસે કોઈ વસ્તુ ગીરો રાખી હોય, તો બેંક તે વસ્તુની હરાજી કરશે અને લોન પૂરી કરશે. જો તમે કોઈ ગેરેંટી આપી નથી તો બેંક તમને હેરાન નહીં કરી શકે.

          જો બેંકના ભાડે રાખેલા ટટ્ટુ તમારા ઘરે આવે તો ગભરાશો નહીં, તેમને કહો કે “તમે મને માનસિક રીતે હેરાન કરો છો, તમે કોર્ટમાં ફરિયાદ કરવાના છો” RBI ને કહો આજે જ બેંક અને જે એજન્સી આવી રહી છે તેની સામે પણ રિપોર્ટ કરશે. .

          તમારું કામ બસ થઈ ગયું. જો તમારી સમસ્યા માન્ય હોય તો બેંકને જણાવો. અને ભૂલથી પણ કોઈ ખોટું પગલું ન ભરો, જીવન ખૂબ જ કિંમતી છે, તમારા માતા-પિતા, ભાઈ-બહેન, પત્ની, બાળકો, મિત્રો તેનાથી પણ વધુ કિંમતી છે. ગભરાશો નહીં જો તેઓ હજુ પણ તમને પરેશાન કરે છે તો તમારો ભાઈ તમને યોગ્ય માર્ગદર્શન આપવા તૈયાર છે

          Reply
      • Bhai Maine apna AadharCard aur PenCard bas diya hu aur mera ek photo liya hai mere Ghar ke samne se aur koi ducoment nai diya hu
        Mere do dosto ka no. Diya hu
        Aur kuch nai is me mere shata kuch to nai karenge na bhaiya bahut Dara hu ,😭😭😭

        Reply
        • विक्की घबराओ नहीं, कुछ भी नहीं होगा वो यदि वो आपका ओरिजनल पैन कार्ड या आधार कार्ड ले गएँ है तो उनसे वापस निकालना मुश्किल होगा लेकिन वो आपके साथ कुछ नहीं कर सकते हैं। मैं आपको सही राय तभी दे सकता हूँ जब आप पूरी बात विस्तार से बताएँगे।

          Reply
    • भाई पर्सनल लोन की किस्त टूटने पर आपको भरी जुर्माना देना पड़ सकता है, लेकिन आपको घबराना नहीं है
      सीधे लोन अधिकारी से बात करो पुरे आत्म विश्वाश के साथ कि आप किस दे सकतें हैं लेकिन जुरना अदा नहीं
      सकते क्यूंकि आपकी वित्तीय हालत ठीक नहीं बस।

      और पर्सनल लोन किस टूटने से कुछ नहीं होता इतना मत सोचो जो बताया वो करो। लाइफ को बिना टेंशन के जीवो।

      Reply
      • Mera mpoket per 10000ka lon liye the abhi tak barhke 17000ho Gaya hain koi Karn se main le n nahi pay kar payuga koyoki mai ak student hu aur dono n me 10 bar call v karta hain kiya hamko love n pay karna parega

        Reply
        • Dekho Guddu, jyadatar loan app farji hai. kyunki itni jaldi loan 10 ka 17 nahi hota hai. yadi wo aapko jyada preshan kar rahen hai to ek NC police station me darj kro.

          Ye log aapka kuch nahi kar sakten hain..ghabrao nahi

          Reply
    • चाहे आपका लोन कितने का भी हो अगर आपका पर्सनल लोन असुरक्षित लोन है तो भी बैंक आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकता है।
      यदि आपने कुछ लोन चुकाया है तो बचे हुए पर आप लोन की एक मुश्त या दो किश्त में भुगतान कर दो।

      मान लो आपने 10 लाख का प्रिंसिपल लोन लिया था और आपने 2 लाख चूका दिया बचे हुए आठ लाख पर आप एजेंट से बोलो
      मैं केवल प्रिंसिपल अमाउंट का 40% तक दे सकता हूँ।

      अगर आपका पर्सनल लोन पर कोई गौरंटर नहीं है या आपने कोई संपत्ति गिरवी नहीं राखी तो बैंक के ये एजेंट आपको सिर्फ
      परेशान कर सकतें जिसका उपाय मैंने पहले ही बताया है।

      मैं आपको एक बार फिर बता रहा हूँ ये केवल आपको मानसिक उत्पीड़न ही कर सकतें है और कुछ नहीं।
      लेकिन उपाय मैंने पहले ही बताया है उस पर अमल करो।

      Reply
  1. Mne dhani aap se 900 rupees ka loan liya tha aaj bo badke 1800 ho gya h or aaj hi uski court me sunbai ka message h jana chahiye ya nhi please any body tell me .

    Reply
    • Savita Ahirwar ji,
      aapko jo msg aaya hai wo koi court ka nhi hai, wah dhani app ke recory agent hai..
      isliye aapko ghabrane ki jarurat nahi.. kuch nahi hoga…is tarah ke msg aur latter ko kachre ke dibbe me dalon..
      don’t warry be happy…

      Reply
  2. Mein do no pav sey viklang hu bosss meine proptiy pe loan le rakha hai par ab meri halat bharne ki nai hai to kiya karu help mein

    Reply
    • aapke liye mujhe dukh hai..
      kyunki aapne secured loan liya hai isliye bank har hal me aapse paisa vasulega.
      aap kewal paisa chukaane ke liye bank se mohlat mang sakten anytha wo property ki nilami karke wasulenge..
      chunki aapke sath disable hai isliye bank ho sakta hai aapko satalement ka offer de.

      Reply
    • Are bhaiya mera kamina baap laon liya tha tacktr 1 lakh dene ko bache the but ab jake 20 lakh ho gaya hai our bank wale khet me rad jhandi ghadne wale h kya kre 😭😭😭😭😭😭😭

      Reply
      • Bank se sattelment ki baat karo.. aur yaad rakho aapke principal amount par discount ki baat karna
        jo ki 1-lakh hoga… Dusra wo loan aapne nahi liya to ghabrane ki baat nahi..teesra yadi loan ke
        liye koi chiz grilvi hai to mushkil hogi. Lekin yadi loan par koi garantar ya girvi nahi to sidha mana kar do…baat khatam..

        Reply
  3. Sir ji maine bank se 1400000 ka loan liya tha salaried psnl loan 10 he kist de paya ho. Maine kuch invest kiya tha lakin sab barbad ho gaya maine saher he chod diya hai lakin bank recovery agent garanter ko phone karte hai. Kya mere khilaf koi legal case kar sakta hai kya bank. Abhi mai koi job bhi nahi kar raha hu

    Reply
    • Bhai wo aapko to nahi paa sakten lekin aapka PAN no jahan bhi list hoga aapko pkad lenge.
      Bank wale itni mehnat nahi karenge kyunki sare loan ki wasuli wo aapke Garanter se karega…
      Yadi aap job nahi kar rahe rahe to bhi garantar se wasuli hogi…
      Aapke pass ek jayaj wajah hai. Fir bhi wah legal action lenge…

      aapko yah artical pdhna chahiye taki puri jaankari mil sake Secured & Unsecured Loan

      Reply
  4. Sir mani HDB finance se one lakh rupees loan liya tha jo maine EMI ke sath one lakh rupees se jyada jama kar diya h lockdown ke baad mera kam band ho Gaya hai ab main loan chukane m asamarth hu loan agent baar baar phone karke jail m band karne ki damki dete h sir iss sthiti me m kya karu mera loan asuarasksit persanal loan h

    Reply
    • सोहन – आपके लिए एक बड़ी राहत की बात है कि आपका लोन अनसिक्योर्ड लोन है। इसलिए आपको बिल्कुल भी डरने या घबराने की जरूरत नहीं है।
      अगर वह आपको दोबारा जेल भेजने की धमकी देता है, तो आपको उसे वापस धमकी देनी होगी कि बैंक मुझे मानसिक उत्पीड़न दे रहा है,
      जिसके खिलाफ मैं कंस्यूमर कोर्ट में जाऊंगा। उसे सारी बात धमका धमका के समझाना। और वो आपके जेल नहीं भेज सकतें केवल धमकी दे सकतें हैं।

      यदि आपके पास पैसा होता है बैंक से सेटलमेंट की बात करो वो भी प्रिंसिपल अमाउंट पर। जिस पर डिस्काउंट मांगो 50 से 70 प्रतिशत का।

      आपका दिन अच्छा होगा बस रिकवरी एजेंट को दबाओ, भाई एक काम और करना कोई भी गलत कदम नहीं उठाना, जिंदगी बहुत कीमती हैं।

      Reply
      • Bhai mere ko bhi preshan kr rhe hi Bajaj fainesh wale me kist nai pta paunga bhaiya is me mai kya kru meri Ghar ka halt bhot jayada khrab hi 75000 liya tha aur Ac. Me 65398 aaya tha ,5 kisht pta diya aur jo bacha hi usko nai pta paunga bhaiya

        Reply
        • असुरक्षित पर्सनल लोन का यही फायदा है कि वो आपको कुछ नहीं कर सकतें क्यूंकि बैंक आपसे अधिक ब्याज वसूलता है और वह जानता है पैसा डूब सकता है इसलिए उनसे शख्त अंदाज में बात करो और सख्ती से बोलो मैं लोन नहीं चुका सकता हूँ अगर वो नहीं मानते हैं बैंक और रिकवरी एजेंसी के खिलाफ एक एफआईआर दर्ज करो जिसकी कॉपी बैंक और रिकवरी एजेंसी को भेजो (याद रखो कम्प्लेन मेंटली उत्पीड़न को होगा)

          हो सकता है पुलिस वाले तुम्हारी कम्प्लेन नहीं लिखे तो एक लिखित कम्प्लेन एसएसपी के ऑफिस में स्पीड
          पोस्ट कर दो और उसकी कॉपी बैंक और रिकवरी एजेंट को भेज दो।

          Reply
  5. Bhai mene 4 lakh ka loan liya tha 48 kist thi jis ki mene 20 kist bhar diya hu bhai ab mere pass kaam nahi hai me kya karu aise me mera mental health bhi kharab ho gaya hai

    Reply
    • अंसारी भाई मुझे नहीं मालूम आपका लोन असुरक्षित या सुरक्षित। मेरा यकीन करो अगर आपका पर्सनल लोन असुरक्षित है तो बैंक के रिकवरी एजेंट आपको फ़ोन करते होंगे लेकिन आपसे किसी भी तरह से मेंटली हर्रास्मेंट नहीं कर सकतें हैं अगर आपके पास जायज वजह है तो आप बिलकुल भी ना घबराये बैंक आपका कुछ नहीं कर सकता है।

      अबकी बार जब भी बैंक का रेकवरी एजेंट आपको फ़ोन करे तो सीधे शब्दों में उसे बोलो बैंक ने मुझे मेंटली टॉर्चर किया है और अगर इसके बाद आपको मेंटली परेशान किया तो मैं सीधा कोर्ट में बैंक के खिलाफ मेंटली हैरेसमेंट का केस दर्ज करूँगा। ..

      और हां टाइट हो कर बात करना। जिंदगी बड़ी अनमोल है इन सालों से घबरा कर कुछ गलत कदम नहीं उठा लेना भाई। ये कुछ नहीं कर सकतें बस आपको इनको धमकाना है।

      Reply
  6. भाई मैंने पीएनबी से 5 साल पहले 50 हजार का लोन अकाउंट दुकान के लिए खुलवाया था जिसमें कई बार मैंने पैसे जमा किए फिर जरूरत पर निकाल लिए लेकिन दुकान ठप्प होने के कारण 3 साल से मै उसमे कोई पैसा जमा नहीं कर पाया और बैंक से मैसेज आते है कि आपका अकाउंट NPA है , बैंक क्या कार्यवाही करेगा?

    Reply
    • भाई प्रमोद उपाध्याय इतना परेशान नहीं हो, चूँकि आपका लोन अकाउंट पहले ही NPA में जा चूका है जिसका बैंक के अनुसार मतलब यह होता है कि
      आप पैसा चुकाने में शक्षम नहीं, बैंक यह मानता है कि आपका बिज़नेस लोन है और आपका व्यापार नहीं चल रहा है जिस कारण किश्त नहीं दे पा रहे है।

      बैंक चाहेगा तो आपके दुकान का निरक्षण करवा सकता है अगर व्यापार थप हो गया है वह आपसे वसूली नहीं कर पाएंगे यदि आपने उनके पास कोई चल या अचल संपत्ति गिरवी नहीं रखी हो।
      है, आपको बैंक को पूरी और सही जानकरी देनी होगी अन्यथा वो आपको परेशान करते रहेंगे लेकिन बात करके सब सही किया जा सकता है।

      Reply
  7. Sir meny ak se 4000 ka loan approval huwa or mujhe 2200 mila 6 din ke liye me ye payment nhi kar paya hu ab 5920 ho gaya hai kya karu sir gali de rahe hai online se liya

    Reply
    • राजेंद्र भाई आपने बड़ी गलती की है २ हजार या ४ हजार को आपको लेना ही नहीं चाहिए इससे क्या होता है। खैर गलती कर दी है आपने।
      लेकिन किसी भी बैंक या लोन प्रोवाइडर के पास इतना समय और पैसा नहीं है की २-२ हजार के लिए अपना किटमि समय बर्बाद करें इसलिए
      उन्होंने रिकवरी गुंडे रखे होते है जो पैसों की वसूली करतें हैं। इनको इन्ही की भाषा में समझाओ और कोर्ट में जाने की धमकी दो सब शांत हो जायेगा।
      और हो सके तो पैसे लौटा दो वरना ये आपका सिबिल बिकुल ख़राब कर देंगे जिससे भविष्य में लोन लेने में परेशानी होगी।

      Reply
  8. Bhai mene kanse Kam 10 app se 2 lakh ka loan liya hai, ekk repayment karnke liye dusra, dusre k liye tisre loan liya hai, is tarah 10 app se loan Lena pada, aab Mai woh Paisa Nehi Chuka paunga, sir ab Mera mental pressure bohut ho raha hai, ab mai Kiya Karu, sim card bandh kar diye, WhatsApp delete kar diye, Ghar me agent ayega isi chinta nei Mai ji rahahuin।

    Reply
    • वकील भाई आपने मुसीबत मोल ले लिया है, इसमें कोई शक नहीं है कि लोन रेकवरी एजेंट आपके घर आएगा। वो कभी भी धमक सकता है।
      यदि आपका परिवार आपकी मदद करता है तभी उनसे चुकारा मिल सकता है। परिवार से बात करो और अपनी आप बीती बताओ।

      फिर जब भी एजेंट आये तो आपके परिवार का कोई भी व्यक्ति यह कहे की उन्होंने आपको घर से बे दखल कर दिया है। तभी आपकी
      जान बच सकती है लेकिन इसके लिए आपको परिवार को समझाना होगा।

      आपने २ लाख का लोन लिया लेकिन अब यह रकम बैंक ने कई गुना कर दिया होगा। हो सके तो लोन को सेटेलमेंट करो नहीं
      तो केवल वही उपाय जो मैंने बताया। और आरबीआई की गाइड लाइन के हिसाब से वो आपको तंग नहीं कर सकतें लेकिन यह सब किताबी बातें हैं।

      आपको घबराना नहीं है और कोई भी फालतू का कदम नहीं उठाना जिससे आपके परिवार वालों पर बुरा असर पड़ें।
      उन्होंने ने आपको पैदा किया पाला पोसा बस उनसे बात करो।

      Reply
  9. Sir Maine credeetbee app se 7000 ka loan liya tha but mai bimar hu aur job bhi chali gyi hai
    Mai abhi payment nhi kr skta
    Wo dhamki ke rhe hai kanuni karwai krne ke liye
    Mai kya kru

    Reply
    • सोमनाथ भाई अगर आपको लोन ना चुका पाने की वजह सही है तो CredeetBee से बात करो वो आपको मोहलत देंगे।
      हालाँकि की वह आपको विवश नहीं कर सकतें लोन चुकाने के लिए। हाँ आपको रिकवरी एजेंट का फोन जरूर आएगा उसे प्यार
      से बताना सब कुछ यदि फिर भी वो आपको परेशान करें तो कहना “ना दे रहा एक भी पैसा उखाड़ लो क्या उखाड़ोगे”

      Reply
  10. सरफराज जी मेरे पास पीएनबी से एक लेटर आया है जिसमें लिखा है कि लोन वसूली के लिए मेरा खाता पीएनबी लोक अदालत में भेज दिया गया है जहां मुझे उपस्थित होना है, क्या मुझे जाना चाहिए और अगर जाऊ तो क्या कहूं? क्यूंकि में कर्ज चुकाने में असमर्थ हूं ! बाकी बातें मैं आपको पहले ही बता चुका हूं!

    Reply
  11. Sir main mobile kisst me liya tha aur bajaj फाइनेंस ने मोबाइल में मैसेज से 132000 का lona देने की बात कही पहले मैं न कर दिया उसके बाद फिर मुझे फोन आया की आप lone le lo uske baad mein lona le liya 14ya 15Kisst de diya aab nahi de pa raha hu Kay Karu sir kucha bataye aur paresan kar rahe hai

    Reply
    • Kuber G, Kuch mat karo araam se soo jindagi ke maje lo… kuch nahi krenge ye bank recovery agent aapka…thoda gusse wale andaaj me to inse baat kar ke dekho…yadi aapki preshani jayaj hai to bank ko apni vittiy sthiti bare me avgat kren, aur unhe batayen RBI rulls ke hissab bank unko mentaly tourcher nahi kar sakta anytha main (yaani ke aap) court me jaane ko vivash ho jayunga.

      Reply
  12. Sarfaraz ji main bank s loan liya tha ICICI bank s (2,50,000)aur 50 % pay kar chuak aur Fullerton s (1,50,000) 30% clear kiya hu but last 3 months s pendings hai EMI’s wo call kar rahe hai regularly aur NPA notice issue karenga bol rahe hai kya kar sir batiye ,presnt situation me jobless ho chuka hu pay nhi kar sakte hu pls help me kya karen aisi situation me.

    Reply
    • Dharmendar bhai, unko jo karna hai karna hai karne do, kyunki wo legal action lenge. Lekin usse aapko ghrbrane ki jarurat nahi, jab notice aayen to use fad kar kachre ke dibbe me daal do. Ho sake to bank maneger ko apni samsya batayen. nahi to unke khilaf likhit shikayat RBI ko bhej de sath hi bank ko bhi ek copy bhejen. RBI kahta bank kisi bhi loan lene wale ko harras nahi kar sakta. Be-fikr ho jaao bank ke dalle aapka kuch nahi bigaad sakten..

      aapko kewal tight bhasha me bank uske agent se baat karni hai..
      mai aapko apna experience bata raha hun..
      Smile kro isi baat par…..

      Reply
  13. maine kisi se paise liye he interest se, har mahine me intrest deta hu.
    abhi mera dhandha nahi chal raha to vo un paise ke badle meri koi vastu ya saman le sakta he ??

    Reply
    • Chirag kya aapne kisi lon sahukaar se liye? to isme wo local gunde hote hai, jaanten hoge. Lekin yadi yadi aapka loan kisi loan app ke madhyam se hai to wo aapki koi bhi vastu nahi le sakten. Iske liye aapka loan unsecure hona chahiye.

      Reply
  14. Sir, mene 2021 mai 180000 ka loan liya tha abhi tak 145000 ki emi jaa chuki hai but abhi meri shop thik nahi chal rahi hai aur baaki ka loan pura karne mei mai unable hu toh kya karu bhai,give me some suggestions……

    Reply
    • Manu bhai, yadi aap loan chuka nahi sakten hain to nahi chuka sakte bas ye jaan lo. vaise ghabraana nahi hai aapko. bank ko apni samasya se batayen. RBI guideline ke anusar bank aako lon chukaane ke liye mentally harras nahi kar sakta hai. Bank ko sidhe shabd me batao ki aapka kaam nahi chal raha aap loan chukaane me asamarth hai…

      aur in bank walo ke chakkar me aapna ghar nahi barbaad karna…

      Bank aap ek baal nahi ukhaad sakta hai…bas aane loan lete samay koi chij girvi naa rakhi ho..

      Reply
  15. Sarfaraz bhai mene bhi L&T finance se 2 lakh ka loan liya hai us paise se maine dukan Kholi dukan zyada chal nahi rahi hai to m MEI nahi bhar skta mujhe loan amount kam karana hai mene koi bhi chiz nahi rakhi h m bohot pareshan hu bohot tesan hora h koi suggestion dona plz

    Reply
    • Shafiq shaikh, agar aapne koikoi bhi cheej girvi nahi rakhi hai….khush ho jao..kyunki L&T finance kuch nahi kar sakten agar aapki preshani jayaj hai..
      wo jyada preshan kren to aap tight ho jaao … kamai nahi ho rahi to aap paisa de hi nahi sakte…chinta karne ki baat nahi…agar fir bhi ye log aapko preshan kar rahe hai…to aap ulta bank ko RBI guideline ke anusar bank aapko preshan nahi karta, fir bolo agar jyada preshan kroge to mujhe court jaana padega…BAS unki hawa fuss ho jayegi.

      Reply
        • Bhai pulice ko leke nahi aayegena mujhe loan bharna h bhai par me etna zyada amaut nahi bhar skta mujhe loan ki EMI kam karana hai koi to rasta do bhai bohot khabra raha hu

          Reply
      • Bhai pulice ko leke nahi aayegena mujhe loan bharna h bhai par me etna zyada amaut nahi bhar skta mujhe loan EMI kam karana hai koi to rasta do bhai bohot pareshan hu bhai bohot tesan m hu

        Reply
  16. Sarfaraz bhai main ap s baat kiya tha na ,loan k bara me bank s aur Fullerton finance s baar baar calls aareh hai ,EMI pay karo bolkar mentally tourcher hora bhai ,Kya main RBI ko complaint kar sakte hu kya Fullerton company k upar ki wo baar baar phn kar k tourcher kar rahe hai aur EMI pay karo bol rahe aisa kar sakte kya ,aap s opnion le rahe hu ,kya kar sake kya RBI ko ham complaint ,karna s kuch problem to nhi hoga na mujhe ,Please suggest me

    Reply
  17. Sarfaraz bhai ,kya kre bank wala aur fullerton compnay wala notice bhejta hai bol rahe hai pls kuch suggestion dijye pls kuch problem hoga kya

    Reply
  18. Sarfaraz bhai ,kya kre bank wala aur fullerton compnay wala notice bhejta hai bol rahe hai pls kuch suggestion dijye pls kuch problem hoga kya,Ap s contact kasie karein pls iam waitng for your replay

    Reply

Leave a Comment