What is Unsecured Loan in Hindi | असुरक्षित ऋण क्या है

असुरक्षित ऋण क्या है? (What is Unsecured Loan in Hindi) – असुरक्षित उधार क्या है और यह कैसे काम करता है? समझें पूरा तरीका।

आज मैं इस लेख को लेकर बहुत उत्साहित हूं क्यूंकि आपको कुछ बहुत जरूरी जानकरी दूंगा लोन के विषय में। हालाँकि आप सभी जानतें होंगे की लोन कैसे लिया जाता है यदि नहीं ऊपर मेनू में अपने अनुसार लोन का विकल्प चुन कर पढ़ें और पूरी जानकारी ले।

वैसे तो छोटे मोटे खर्चों के लिए अब आप दोस्तों या रिश्तेदारों से नहीं बल्कि अपने स्मार्ट फ़ोन में मौजूद कुछ एप से लोन ले सकतें है। चाहे ऊपर लोन एप वाले मेनू में क्लिक कर के पढ़ें।

जब आप किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से लोन लेते हैं तो आपको कुछ सिक्योरिटी जमा करनी पड़ती है (मकान दुकान के कागजात या कोई जो बैंक आपसे मांगता है)।

इस लोन (What is Unsecured Loan in Hindi) के तहत ली गई राशि पर प्रति माह में ब्याज सहित चुकाने का प्रावधान है। जिसके लिए बैंक आपको समय देता है, अगर आप किस्त का भुगतान नहीं कर पाते हैं तो बैंक गिरवी रखी वस्तु को बेचकर आपका पैसा वसूल करता है।

ये तकरीबन सभी लोग जानते ही होंगे जिसे हम सुरक्षित लोन कहतें है लेकिन यहाँ हम आपको बताने वाले है असुरक्षित लोन के बारे में। इस लिख (What is Unsecured Loan in Hindi) में आप सब जानेंगे की कितने प्रकार की होती है? सुरक्षित लोन बनाम असुरक्षित लोन में अंतर जाने, असुरक्षित लोन के फायदे नुकसान जाने, आपको कैसे मिलेगा असुरक्षित लोन?

इसे भी पढ़ेEducation Loan Kaise Le

लोन कितने प्रकार के होते हैं?

बैंक लोन कितने भागों में देता है, आज हम उन्हीं के बारे में बात करने जा रहे हैं। यहां (What is Unsecured Loan in Hindi) हम कर्ज को दो अलग-अलग हिस्सों में परिभाषित करते हैं।

  1. सुरक्षित लोन
  2. असुरक्षित लोन

What Is Secured Loan | सुरक्षित लोन क्या है?

एक सुरक्षित ऋण के लिए, आप जिस भी बैंक या वित्त कंपनी को अपनी संपत्ति को इनके पास गिरवी रखतें हैं , यह कोई भी चल और अचल संपत्ति हो सकती है। बैंक इस लिये ऐसा करता है कई वो आपने दिए गए रकम को खोना नहीं चाहता है।

यदि भविष्य में आपने बैंक का पैसा लौटने में असमर्थ होते है तो बैंक आपके संपत्ति को जब्त कर इसे नीलम करेगा और अपने पैसे वसूलेगा। इसे ही हम सुरक्षित लोन से परिभाषित करतें हैं।

इसे भी पढ़ेICICI Bank Personal Loan Kaise Le

What is Unsecured Loan in Hindi | असुरक्षित ऋण क्या है?

एक असुरक्षित ऋण (What is Unsecured Loan in Hindi) के लिए, आपको किसी भी पुनर्भुगतान की गारंटी के लिए कोई संपत्ति गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है। जिससे भविष्य में बैंक या वित्तीं संस्थान को नुकसान होने की संभावना रहती है क्योंकि यह संपार्श्विक द्वारा समर्थित नहीं है।

फिर भी बैंक बड़ी मात्रा में ये लोन प्रदान करता है जिसका सबसे बड़ा उदाहरण है “क्रेडिट कार्ड”. बैंक असुरक्षित लोन व्यक्ति के क्रेडिट पर देता है जो पांच चीजों को आंकलन करने के उपरांत देते हैं; क्षमता, चरित्र, पूंजी, संपार्श्विक और शर्तें शामिल हैं।

चित्र को देखने से सुरक्षित और असुरक्षित ऋण के बीच स्पष्ट अंतर समझ आता है।

What is Unsecured Loan in Hindi | असुरक्षित ऋण क्या है
(What is Unsecured Loan in Hindi)

असुरक्षित ऋण (What is Unsecured Loan in Hindi) जिन्हें संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है, संपत्ति को गिरवी रखने के बजाय आपके कोष और आय के आधार पर लिया जाता है। एक असुरक्षित ऋण में, बैंक या वित्तीय संस्थान को आपकी चल या अचल संपत्ति में हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है।

असुरक्षित ऋण या व्यक्तिगत ऋण जिन्हें संपार्श्विक के रूप में संपत्ति की आवश्यकता नहीं होती है। आम तौर पर, आपको कुछ असुरक्षित ऋणों के लिए स्वीकृत होने के लिए उच्च क्रेडिट रेटिंग की आवश्यकता होती है।

यही कारण है कि बैंक सुरक्षित ऋणों की तुलना में असुरक्षित ऋणों पर अधिक ब्याज दर वसूलते हैं। असुरक्षित ऋण के कुछ उदाहरण इस प्रकार है;

  • शिक्षा ऋण
  • व्यवसाय लोन
  • व्यक्तिगत ऋण
  • क्रेडिट कार्ड

असुरक्षित ऋण के लाभ क्या है?

  1. एक उधारकर्ता के लिए सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आपको ऋण के लिए कोई संपार्श्विक प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है। अगर भविष्य में किस्त टूट जाती है, आप कर्ज नहीं चुका पा रहे हैं, तो बैंक आपकी संपत्ति का किसी भी तरह से कुछ नहीं कर सकता है।
  2. इसका दूसरा सबसे बड़ा फायदा है असुरक्षित लोन तत्काल स्वीकृति प्राप्त हो जाती है और जितनी अधिक आय होगी आपका लोन उतना ही होगा और किसी और प्रकार की औपचारिकताएं पूरी करने की जरूरत नहीं है।

असुरक्षित ऋण का हानियां क्या हैं?

  1. असुरक्षित लोन सबसे महंगे ब्याज दर से भुगतान करना होता है।
  2. उधारकर्ता को हमेशा किश्तों के भुगतान का ध्यान रखना होता है जरा सी गलती पर बैंक आपको भरी जुर्माना लगा सकता है जिसके लिए आपको समय का अनुशासित होना पड़ता है।
  3. यदि किसी वजह से आपने लोन का भुगतान नहीं किया तो लोन पर बैंक ब्याज के ऊपर ब्याज लगाता है जो बैंक आमिर और आपको गरीब बना सकता है।

इसे भी पढ़े :Pardhan Mantri Awas Yojan In Hindi

असुरक्षित लोन का पात्रता मापदंड क्या है?

ध्यान देने वाली बात ये है कि यहाँ (What is Unsecured Loan in Hindi) केवल एक बैंक की बात नहीं हो रही है। विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों का असुरक्षित ऋण के लिए अलग-अलग मानदंड होगा।

  1. आपका वेतन अधिक होना चाहिए जिससे आपको अधिक ऋण राशि मिल सके।
  2. एक मजबूत क्रेडिट स्कोर होना जरूरी है जिसके लिए 700 से ऊपर होना जरूरी है और कुछ बैंकों में 750 की मांग की जाती है।
  3. एक स्थिर नौकरी होना जरूरी है, साथ ही अगर हम व्यापार के बारे में बात करते हैं, तो कम से कम 3 साल पुराना व्यवसाय होना जरूरी है।

इसे भी पढ़ेBest Loan App 

असुरक्षित ऋण की विशेषताएं क्या है? – What is Unsecured Loan in Hindi

हर तरह के लोन की अपनी विशेषताएं होती है असुरक्षित लोन (What is Unsecured Loan in Hindi) की अपनी विशेषताएं है निचे देखें लिस्ट।

  • इस लोन के लिए किसी संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं है।
  • यह ऋण आपके क्रेडिट पुनर्भुगतान इतिहास के साथ-साथ बैंक द्वारा माने जाने वाले अन्य मानदंडों के आधार पर दिया जाता है।
  • इसकी ब्याज दर अधिक है लेकिन आपका जोखिम कम है और अधिक जोखिम बैंक के पास है।
  • ऋण चुकौती अवधि लचीला है, जिससे आपको 1-5 वर्ष की अवधि मिलती है और कुछ मामलों में इससे भी अधिक।
  • कुछ बैंक आपको इस प्रकार की लोन ओवरड्राफ्ट सुविधा भी प्रदान करते हैं।
  • 1 लाख से 50 लाख तक के अनसिक्योर्ड लोन मिलते हैं, जिसमें बिजनेस लोन भी शामिल है।
  • सार्वजनिक कंपनी, निजी संस्था, और साझेदारी कंपनी व्यावसायिक उद्देश्य इसके ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आपको अच्छी तरह से स्थापित कंपनी से असुरक्षित ऋण का विकल्प चुनना चाहिए

इसे भी पढ़े –  Google Pay Loan Kaise Le

असुरक्षित ऋण आवेदन से पहले ध्यान देने वाली बातें

आयु – एक युवा के रूप में, बैंकों और वित्तीय संस्थानों के पास इन्हें जोखिम भरा निवेश मानते है क्यूंकि इसके पास एक मजबूत व्यावसायिक नेटवर्क नहीं होता है। इसलिए बैंक और वित्तीय संस्थान उन्हें ऋण देने से पहले अच्छी तरह सोच-विचार कर लेते हैं और बैंक उस व्यक्ति की साख की जांच करते हैं।

व्यापार – आपका व्यवसाय कम से कम 3 साल पुराना होना चाहिए जो चालू हालत में हो। स्थिर व्यवसाय के लिए असुरक्षित लोन बैंको और संस्थानों द्वारा अधिक दिया जाता है क्यूंकि इनको लगता है इनका पैसा सुरक्षित है जो बैंक को अच्छा फायदा देगा।

आय – कुछ बैंक और वित्तीय संस्थान असुरक्षित लोन देने से पूर्व न्यूनतम वेतन ब्रैकेट को जांचते है ताकि उनका पैसा वापस मिल सके।

क्रेडिट स्कोर – बैंक एक असुरक्षित ऋण देने से पहले व्यक्ति की साख को ध्यान में रखता है जो आवेदक के ऋण और ऋण चुकौती पर आधारित होता है। 750 से अधिक क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तियों को ऋण-योग्य माना जाता है।

एक बुरा क्रेडिट स्कोर – किसी व्यक्ति का ख़राब क्रेडिट स्कोर को असुरक्षित लोन के लिए बहुत मुश्किल है। क्यूंकि इस लोन के लिए कोई वस्तु गिरवी नहीं ली जाती है तो बैंक ऐसे किसी व्यक्ति को असुरक्षित लोन नहीं देता जिससे उसका पैसा वसूलना मुश्किल भरा हो।

इसे भी पढ़ें: NSFDC लोनस्कीम 2021

बैंक खाते के साथ व्यापार बैंक उन लोगों को असुरक्षित ऋण देना पसंद करते हैं जिनके पास अपना बैंक खाता है ताकि बैंक विवरणों आसानी से सत्यापित कर सकें।

असुरक्षित ऋण अल्पावधि के लिए – एक असुरक्षित ऋण एक सीमित अवधि के लिए लिया जा सकता है जो सबसे खराब स्थिति में अधिकतम 5 वर्ष की समय सीमा हो सकती है।

ब्याज दर – बिना किसी संपार्श्विक के एक असुरक्षित ऋण में उच्च ब्याज दर होती है और इसलिए बैंक इसे एक जोखिम भरा निवेश मानते हैं जिसके कारण बैंक असुरक्षित ऋण पर अधिक ब्याज लेते हैं।

असुरक्षित ऋण स्टार्टअप के लिए नहीं है – एक असुरक्षित लोन स्टार्टअप उद्यमियों के लिए बिल्कुल नहीं है क्योंकि बैंक आपकी ऋण पात्रता और पुनर्भुगतान इतिहास की जांच करते हैं।

इसे भी पढ़े – PhonePe Se Loan Kasie Milta Hai

Note; बहुत सी जगह आपने संपार्श्विक शब्द देखा होगा जिसका सरल भाषा में अर्थ है “ऋण के लिए दी जाने वाली जमानत या गिरवी रखना”

तो दोस्तों मुझे आशा हैं आपको असुरक्षित लोन क्या है (What is Unsecured Loan in Hindi) समझ में आ गया होगा और इसके फायदे और नुकसान दोनों। हालाँकि ये आपके ऊपर है कि आप किस तरह का लोन चुनते है लेकिन मेरी राय में यदि आपको असुरक्षित लोन मिले तो आपको इसका लाभ जरूर लेना चाहिए। बाकि सभी आपके विवेक और जरूरत पर निर्भर करता है।

आपसे एक रेकुरेस्ट है यदि आपके ज्ञान में वृद्धि हुई है तो इसे शेयर करें धन्यवाद

  • बीमा कितने प्रकार के होते हैं

    बीमा कितने प्रकार के होते हैं? | Bima Kitne Parkar Ke Hote Hai?

  • Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति

    Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति, Jeff Bezos, Elon Musk को भी पछाड़ा

  • Best Trading App India Hindi

    Best Trading App India Hindi | Share Market Trading App Hindi

  • Online Trading Kaise Kare

    Online Trading Kaise Kare | मोबाइल से शेयर ट्रेडिंग कैसे करें | Online Trading in Hindi

  • Bike Ka Insurance Kaise Check Kare

    4 आसान तरीके Bike Ka Insurance Kaise Check Kare Online

  • बिटकॉइन कैसे खरीदें

    बिटकॉइन कैसे खरीदें? | Bitcoin Kaise Kharide

Leave a Comment