What is CC Loan in Hindi? जानिए सब कुछ

What is CC Loan in Hindi? आज जिस तरह से लोगों के उद्योग धंधे चौपट हो गए है उनको आपने व्यापार को फिर से पटरी पर लाने के लोन लेना पड़ रहा है। यदि आप भी एक व्यापारी है और सीसी लोन के बारे सोच रहे है तो यह आपका व्यक्तिगत निर्णय है।

कुछ लोगो के दिमाग में सवाल होगा ये सीसी लोन क्या है इसकी की फुल फॉर्म क्या है (CC Loan Full Form) तो कैश क्रेडिट लोन कहते है।

कैश क्रेडिट (What is CC Loan in Hindi) एक अच्छा विचार है यदि आपके पास इसकी पूरी जानकारी है। यह एक तरह का व्यावसायिक लोन है लेकिन एक साधारण बिज़नेस लोन से काफी अलग है।

आईये जानतें हैं सीसी लोन क्या है? सीसी लोन किसको मिलता है? सीसी लोन कैसे मिलता है? सीसी लोन इंट्रेस्ट कितना है? जैसे सवालों की आपको पूरी जानकारी दी जाएगी ताकि आप समझ सके की सीसी लोन आपके लिए अच्छा है या नहीं।

इसे भी पढ़ें – टाटा कैपिटल बिजनेस लोन कैसे लें

कैश क्रेडिट लोन लोन क्या है? – What is CC Loan in Hindi?

कैश क्रेडिट लोन सुविधा (What is CC Loan in Hindi) एक अल्पकालिक भुगतान सुविधा जिसका उपयोग आपके व्यवसाय की कार्यशील पूंजी के रूप में किया जाता है। इसकी अधिकतम समय सीमा 12 महीने या एक साल है। सीसी अकाउंट की लिमिट आपकी संपत्ति के मूल्य के अनुसार तय की जाती है और आपके सिबिल स्कोर की भी जांच होती है।

सीसी लोन और बिज़नेस लोन दोनों ही आपके व्यापार में कार्यशील पूंजी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन सवाल यह है दोनों में से बेहतर कौन है? आप इस लेख को पूरा पढ़ेंगे तो सारी बातें साफ़ हो जाएँगी।

हर एक चीज के कुछ फायदे और कुछ नुकसान होता है वैसा ही कैश क्रेडिट लोन अकाउंट (What is CC Loan in Hindi) के साथ भी है। निचे पढ़ें इसके फायदे और नुकसान।

इसे भी पढ़ें – SBI पशुपालन लोन कैसे मिलता है?

कैश क्रेडिट के लाभ जानिए

कार्यशील पूंजी को आसानी से प्रबंधित करें:- व्यापार में हमेशा कार्यशील पूंजी की आवश्यकता होती है कभी कम कभी ज्यादा ऐसे में सीसी अकाउंट आपकी पूरी मदद करता है।

आसान प्रक्रिया:- कैश क्रेडिट अकाउंट खोलने के आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं होती है चूँकि आपका पहले से जिस बैंक में करंट अकाउंट है वहां सीसी अकाउंट खोल सकतें हैं।

अत्यधिक सुविधाजनक:- बैंक द्वारा आपके कैश क्रेडिट खाते की जो भी उधार की सीमा दी गई है, आप अपनी आवश्यकता के अनुसार कई बार पैसे निकाल सकते हैं।

कर छूट में लाभ:- एक व्यसायी होने के नाते आपको पता होगा की आपको कितना जीएसटी का भुगतान करना होता है ऐसे में आपको लाभ मिल जाएँ तो अच्छा है। ऐसा इसलिए है की सीसी लोन अकाउंट पर छूट का प्रावधान है।

Open Saving Account With Zero Balance

कैश क्रेडिट लोन का नुकसान

ब्याज की उच्च दर:- यह सुविधा दूसरे पारम्परिक बिज़नेस लोन की तुलना में आपको अधिक ब्याज चुकाना होगा।

सेवा शुल्क:- यदि आपके पास एक सीसी लिमिट अकाउंट है हालाँकि आपने इसका कोई इस्तेमाल नहीं होगा फिर भी आपको इसका फीस चुकाना होगा वो थोड़ी अधिक होती है।

नए उद्यमियों के लिए कठिनाई:- यदि आप नए व्यापारी हैं और आपने सीसी लोन अकाउंट के लिए आवेदन किया है तो आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन यदि आपका फाइनेंसियल बैकग्राउंड अच्छा है तो परेशानी नहीं होगी।

इसे भी पढ़े HDFC Business Loan Kaise Milta Hai

कैश क्रेडिट लोन कौन ले सकता है?

कैश क्रेडिट लोन मुख्य रूप से कंपनी, निर्माण इकाई, व्यवसाय या कारखाने के लिए उपलब्ध है। आप इसका उपयोग अपने कंपनी दैनिक खर्चों को पूरा करने के साथ कच्चा माल खरीदने, व्यापार के विस्तारण में, किराए के लिए, इस में वे सभी खर्चे शामिल हैं जो आपके व्यापार को बढ़ने में मदद करता हो।

आपको एक बात और ध्यान देने वाली है की किसी अकाउंट आपको केवल बैंक द्वारा यह सुविधा मिलती है. किसी भी एनबीएफसी से आप केवल बिज़नेस लोन ले सकतें है वह आपको सीसी सुविधा प्रदान नहीं करते हैं।

आपको ध्यान रखना होगा की कैश क्रेडिट अपने व्यक्तिगत इस्तेमाल में ना लाएं। यदि आपने ऐसा किया तो आपको भरी नुक्सान या फ़ाईन देना होगा यदि बैंक को पता चलता है तो।

कैश क्रेडिट लोन पर ब्याज दर क्या है? – Cash Credit Loan Interest Rate

कैश क्रेडिट लोन पर इंटरेस्ट कितन होगा? यह बैंक अपने अनुसार तय करतें हैं और सभी बैंक इंट्रेस्ट रेट (CC Loan Interest Rate) अलग अलग होते है जो 1.20% से 4.99% हर महीने हो सकती है और समय समय इसमें बदलाव भी होता रहता है। इसलिए आपसे निवेदन आप इस सुविधा को लेने से पहले कैश क्रेडिट लोन इंट्रेस्ट की पूरी जानकारी बैंक से ले लें।

मैंने आपको कुछ विकल्प दिए हैं नीचे दी गई तालिका देखें!

Bank CC Interest Rate Per Month
Yes Bank1.20% से 2.40% प्रति माह
HDFC Bank3.40% प्रति माह
Axis Bank3.40% प्रति माह
SBI Bank 3.50% प्रति माह
Kotak Mahindra Bank3.50% प्रति माह
CitiBank3.75% प्रति माह
IndusInd Bank3.83% प्रति माह
RBL Bank3.99% प्रति माह
What is CC Loan in Hindi?

कैश क्रेडिट की विशेषताएं

आप जो उपयोग करते हैं उस पर ब्याज का भुगतान करें: – यदि आपकी सीसी अकाउंट की लिमिट 10-लाख है और आपने केवल 3-लाख का इस्तेमाल किया है तो आपके द्वारा इस्तेमाल मूलधन और उसपे लगने वाले ब्याज का ही भुगतान करना होगा ना की 10 लाख पर।

न्यूनतम प्रतिबद्धता शुल्क:– सीसी लोन एक शॉर्ट टर्म लोन है जो आपके व्यापार में वित्त को पूरा करता है जिसके लिए जिसके लिए मामूली प्रतिबद्धता शुल्क (Commitment Charge) लिया जाता है।

एक बार अकाउंट खोले:– आपको केवल एक बार किसी लिमिट चाहिए होती है और आप इसका फायदा जीवन भर उठा सकतें हैं वो भी मामूली रेनुअल फीस के साथ।

बहुत ही सुविधाजनक:– अपनी जरूरत के अनुसार आप कितनी बार भी लोन की अमाउंट निकाल सकतें हैं जहाँ तक आपकी लिमिट है।

इसे भी पढ़े –  Lendingkart Business Loan In Hindi

सीसी लोन कैसे काम करता है?

मान लीजिये आपकी कंपनी जूते का निर्माण करती है और तैयार जूतों को मार्किट में बेच कर उसको पैसा मिलता है. लेकिन किसी कारण वश जूते नहीं बीके अब आपके तैयार जूतें आपकी इन्वेंट्री के रूप में गोदाम है।

माल बिका नहीं इसलिए बिज़नेस को चलना मुश्किल हो रहा है क्यूंकि आपको कच्चा माल चाहिए नया माल तैयार करने के लिए और रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए।

ऐसी स्थिति में आपको लोन लेना पड़ता है लेकिन यहा सीसी लोन के साथ आपको ये फायदा होता है जितने की आवश्कता होती है उतना निकाला इस्तेमाल किया फिर जमा कर दिया।

सीसी लिमिट क्या है?

जब आप सीसी लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो बैंक आपकी अचल संपत्ति के मूल्यांकन करता है और आपकी लोन राशि की लिमिट तय करता है। मान लीजिये बैंक आपको 10 लाख की लिमिट दी है तो आप इस राशि को आपने आवश्कता अनुसार कभी भी कितना भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे अधिक आप नहीं निकाल सकतें इसे ही सीसी लिमिट कहतें है।

कैश क्रेडिट या बिजनेस लोन

कुछ लोग कहते हैं कि यदि आपको व्यापार चलाने के लिए बिज़नेस लोन लेना चाहिए और कुछ किसी लिमिट की सलाह देते है। तो कौनसा आपके लिए सर्वोत्तम है? हालाँकि दोनों के अपने फायदे और नुक्सान है।

वास्तव में, यह (What is CC Loan in Hindi) आपका व्यक्तिगत निर्णय होना चाहिए कि आपके लिए कौन सा ऋण लेना बेहतर विकल्प है।

  • दोनों ही सुरक्षित लोन है यानी आपको दोनों के लिए कुछ गिरवी रखना होगा।
  • बिज़नेस लोन का लोन इंट्रेस्ट कम होगा सीसी लोन की तुलना।
  • किसी लोन के मुकाबले बिज़नेस लोन आपके लिए अधिक जोखिम वाला होगा क्यूंकि इसमें आपको अधिक राशि चाहिए होगी।
  • नए बिज़नेस की शुरआत के लिए बिज़नेस लोन अच्छा विकल्प है अगर हम सीसी लोन से तुलना करतें हैं.
  • बिज़नेस लोन में सस्ती ब्याज दर होगी।
  • सीसी लोन जितना इस्तेमाल किया सिर्फ उतने पर और उतने ही दिन का ब्याज लगेगा।

Final Thought

मुझे आशा इस (What is CC Loan in Hindi) पोस्ट ने आपके सभी सवालों को दूर किया होगा यदि कुछ सवाल आपके रहतें है तो आप कमेंट बॉक्स दागे। आपको जल्द जवाब मिल जायेगा। यदि आपको मेरा ये लेख पसंद आया है तो कृपया इसे शेयर करें।

  • बीमा कितने प्रकार के होते हैं

    बीमा कितने प्रकार के होते हैं? | Bima Kitne Parkar Ke Hote Hai?

  • Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति

    Guatam Adani 2021 के दुनिया के दूसरे अमीर व्यक्ति, Jeff Bezos, Elon Musk को भी पछाड़ा

  • Best Trading App India Hindi

    Best Trading App India Hindi | Share Market Trading App Hindi

  • Online Trading Kaise Kare

    Online Trading Kaise Kare | मोबाइल से शेयर ट्रेडिंग कैसे करें | Online Trading in Hindi

  • Bike Ka Insurance Kaise Check Kare

    4 आसान तरीके Bike Ka Insurance Kaise Check Kare Online

  • बिटकॉइन कैसे खरीदें

    बिटकॉइन कैसे खरीदें? | Bitcoin Kaise Kharide

Leave a Comment